ताज़ा खबर
 

बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए इन दस्तावेजों की होती है जरूरत, इस तरह आसानी से बन जाएगा आधार, देखें लिस्ट

एक नवजात से लेकर व्यस्क आदमी इसके लिए अप्लाई कर सकता है। हम सभी के मन में यह सवाल जरूरत उठते होंगे की एक नवजात बच्चे के नाम पर आधार कार्ड कैसे बनवाया जा सकता है।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाना वाला आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति की पहचान के लिए सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। इसकी इस्तेमाल सरकारी योजनाओं, रेलवे टिकट बुकिंग, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस (राशन) और बैंक अकाउंट इत्यादि के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

एक नवजात से लेकर व्यस्क आदमी इसके लिए अप्लाई कर सकता है। हम सभी के मन में यह सवाल जरूरत उठते होंगे की एक नवजात बच्चे के नाम पर आधार कार्ड कैसे बनवाया जा सकता है। यूआईडीएआई भारत में रह रहे नागरिकों के शख्स को आधार कार्ड बनावने की सुविधा देता है। चाहे नागरिक किसी भी उम्र का हो।

बच्चों के लिए आधार बनवाना इसलिए जरूरी है क्योंकि स्कूल अभिभावकों से एडमिशन के दौरान आधार कार्ड मांगते हैं। वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने घोषणा की है कि बिना आधार कार्ड वाले बच्चों को मिड डे मील नहीं दिया जाएगा। अब सवाल यह है कि बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करें? बच्चों के लिए बनाए जाने वाला आधार को ‘बाल आधार’ कहा जाता है। और इसका रंग नीला होता है।

आप इसे बनवाने के लिए अपने नजदीकी आधार केंद्र जा सकते हैं। इस दौरान बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट और माता-पिता का आधार कार्ड मांगा जाता है। पांच साल के बच्चों का बॉयोमेट्रिक नहीं लिया जाता। बच्चों के आधार को अभिभावकों के आधार से लिंक किया जाता है। इसके अलावा अभिभावकों का एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ भी मांगा जाता है।

आधार केंद्र के अलावा अभिभावक यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाना होगा। यहां पर फॉर्म को भरकर और दस्तावेजों को ऑनलाइन ही फीड करना होगा।

Next Stories
1 मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस: यदि ट्रेन पहुंचे लेट ऐसे पाएं रिफंड, ये है पूरा प्रोसेस
2 यूपीआई ऐप यूज करते है, क्या होगा यदि आपका मोबाइल गुम हो जाए? ये है उपाय
3 रेलवे ने कैंसिल कीं 465 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
यह पढ़ा क्या?
X