पशु Kisan Credit Card के जरिए पा सकते हैं लोन, ऐसे करें अप्लाई

किसानों को इस योजना के तहत पशु की संख्या के अनुसार पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। पशु किसान क्रेडिट कार्ड सभी किसान ले सकते हैं।

bank loan
बैंक में खड़े ग्राहक।

पशु पालन किसानों की आय का एक महत्वपूर्ण जरिया है। किसानों को पशु पालन के दौरान किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करती है। इसके जरिए किसानों को बिना गारंटी का लोन मुहैया करवाया जा रहा है। किसानों को इस योजना के तहत पशु की संख्या के अनुसार पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

गायों के लिए 40,783 रुपये की ऋण राशि, भैंस के लिए 60,249 रुपये, भेड़ और बकरी के लिए 4063 रुपये, सूअर के लिए 16,337 रुपये और मुर्गी पालन के लिए 720 रुपये दिए जाते हैं। इस योजना में भैंस, गाय, बकरी आदि खरीदने के लिए अलग से लोन दिया जाता है। हरियाणा सरकार यह लोन मुहैया करवा रही है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है।

हरियाणा सरकार ने इसी की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था लागू की है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड सभी किसान ले सकते हैं। इस योजना से ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग न सिर्फ जुड़ेंगे बल्कि पशुपालन व्‍यवसाय को भी प्रोत्‍साहन मिलेगा।

हरियाणा के पशुपालन और डेयरी मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि सभी आवेदकों को पशू किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। इसके अलावा, उन्होंने कहा, एक लाख अधिक आवेदक इस क्रेडिट कार्ड के लिए 31 जुलाई, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं और आवेदन पत्रों के सत्यापन के बाद, क्रेडिट कार्ड आवेदकों को एक महीने के भीतर दिए जाएंगे।

ऐसे करें अप्लाई: अगर आप यह कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले बैंक में जाएं। आप उस बैंक में ही जाएं जो कि ये कार्ड जारी करते हैं। इसके बाद केवाईसी जमा करवाएं। फॉर्म भरें और जरूरी दस्तावेज साथ में अटैच कर जमाम कर दें। आवेदन पत्रों के सत्यापन के बाद आपको कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट