ताज़ा खबर
 

1 दिसंबर से होने वाले हैं ये बदलाव, आप पर इनका सीधा असर!

1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम यानि आरटीजीएस से जुड़े एक नियम में बदलाव होने जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आरटीजीएस सर्विस को 24 घंटे सातों दिन के लिए उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है।

banking sectorबैंक में खड़े ग्राहक।

साल का आखिरी महीने यानी दिसंबर में देशभर में कई बदलाव होने जा रहा है। इन बदलाव का आप पर भी पड़ेगा। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर वे कौन-कौन से बदलाव हैं। दिसंबर से एलपीजी गैस सिलिंडर से लेकर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर बदलाव होने वाले हैं।

सबसे पहले बात करें एलपीजी सिलिंडर की तो ग्राहकों को इसके दाम में बदलाव के तहत भुगतान करना होगा। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होता है। बीते महीने की पहली तारीख को भी दामों में बदलाव हुआ था। पेट्रोलियम कंपनियां सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है।

1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम यानि आरटीजीएस से जुड़े एक नियम में बदलाव होने जा रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए आरटीजीएस सर्विस को 24 घंटे सातों दिन के लिए उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है। इस बदलाव के साथ ही ग्राहक अब जब चाहे आरटीजीएस के जरिए पैसों का लेनदेन कर सकेंगे जबकि पहले ऐसा नहीं था।

वहीं बीच में किस्त नहीं भर पाने पर अब बीमा पॉलिसी बंद नहीं होगी। पॉलिसीधारक आर्थिक तंगी या अन्य किसी कारण से अपनी पॉलिसी की किस्त भरने में असमर्थता जताते हैं। ऐसे में उन्हें पूरा फायदा नहीं मिल पाता और कंपनियां पॉलिसी बंद कर देती हैं लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत 5 सालों के बाद पॉलिसी होल्डर किस्त की राशि को 50% तक घटा सकता है।

नए नियम के तहत अब पॉलिसीधारक आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रखने के लिए पात्र माना जाएगा और उसकी पॉलिसी बंद नहीं की जाएगी। इसके साथ ही रेलवे एक दिसंबर से कुछ और ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है इनमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Rilways, IRCTC: 1 दिसंबर से इन ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव, सफर से पहले जान लें
2 केंद्रीय पेंशनर्स के बाद अब EPFO पेंशन होल्डर्स को बड़ी राहत, सरकार ने लिया ये फैसला
3 Post Office की वो स्कीम जिसमें हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा जमा कर आप बन सकते हैं लखपति, जानें कैसे
ये पढ़ा क्या?
X