आवर्ती जमा खाते में SBI, BOB समेत ये बैंक देते हैं अच्‍छा ब्‍याज, पैसा निवेश करना यहां सबसे सुरक्षित

अगर आप भी अपना पैसा किसी बैंक में निवेश करना चाहते हैं और साथ में यह भी चाहते हैं कि इन पैसे पर आपको अच्‍छा ब्‍याज मिले तो इन बैंकों के बारें में आपको जानना चाहिए। क्‍योंकि यह बैंक आपको अच्‍छा ब्‍याज के साथ- साथ सुरक्षा भी देते हैं।

आवर्ती जमा खाते में SBI, BOB समेत ये बैंक देते हैं अच्‍छा ब्‍याज, पैसा निवेश करना यहां सबसे सुरक्षित (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

अगर आप भी अपना पैसा किसी बैंक में निवेश करना चाहते हैं और साथ में यह भी चाहते हैं कि इन पैसे पर आपको अच्‍छा ब्‍याज मिले तो इन बैंकों के बारें में आपको जानना चाहिए। क्‍योंकि यह बैंक आपको अच्‍छा ब्‍याज के साथ- साथ सुरक्षा भी देते हैं। इनमें निवेश कर आप अच्‍छा फंड बना सकते हैं और भविष्‍य में जरुरत पड़ने पर इन पैसों का उपयोग कर सकते हैं। आपको यह भी जानना चाहिए कि बैंक की किन योजनाओं में निवेश करना अच्‍छा हो सकता है।

आवर्ती जमा योजना
अगर आप रिस्‍क बिल्‍कुल भी नहीं लेना चाहते हैं और अच्‍छा ब्‍याज भी लेना चाहते हैं तो आपके लिए आवर्ती जमा योजना विकल्‍प सही रहेगा। इस निवेश योजना के तहत, आपको हर महीने एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। इसके तहत जिस बैंक के साथ आवर्ती जमा खाता खोला गया है, उस बैंक के द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर के अनुसार निवेश की गई राशि पर ही ब्याज दिया जाता है।

ये बैंक देते हैं अच्‍छा ब्‍याज
आवर्ती जमा योजना के साथ कुछ प्रमुख बैंक आपको अच्‍छा ब्‍याज देते हैं इसमें एसबीआई, पीएनबी, बीओबी व अन्‍य बैंक हैं। आइए इन बैंकों के ब्‍याज दर के बारें में जानते हैं। इन बैंकों का ब्‍याज दर आपको एक से पांच साल तक में मिलने वाला ब्‍याज दर है। आंध्र बैंक 5.00% -5.60%, इलाहाबाद बैंक 5.00% – 5.15%, एक्सिस बैंक 4.40%- 5.75%, बंधन बैंक 5.50%- 5.00%, बैंक ऑफ बड़ौदा 4.90%- 5.25%, बैंक ऑफ इंडिया 5.00%- 5.05%, कैनरा बैंक 5.10%- 5.25%, सेंट्रल बैंक 4.90%- 5.00%, HDFC बैंक 4.90%- 5.50%, ICICI बैंक 3.75%- 4.40%, PNB बैंक 5.00%- 5.25%, SBI बैंक 4.90%- 5.40%, Union बैंक 5.00%- 5.60%, Yes बैंक 5.75%- 6.50%, डाकघर 5.5%-6.7 % है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ इन सात बातों का रखें ध्‍यान, आपके इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के बैटरी की बढ़ जाएगी लाइफ

इसमें कुछ बैंक हैं जो आरडी योजनाओं के लिए सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान करते हैं। 2 साल के कार्यकाल के लिए, लक्ष्मी विलास बैंक द्वारा 7.50% प्रति वर्ष की उच्चतम ब्याज दर देता है। और फिर यस बैंक द्वारा 7.50% तीन और चार साल के लिए देता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पश्चिम बंगाल में सियासी बदलाव के संकेतRajasthan BJP Government
अपडेट