ताज़ा खबर
 

PM उज्ज्वला योजना के लिए ये हैं जरूरी दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन कर मिलेगा सस्ता सिलिंडर

PM उज्ज्वला योजना का फायदा लेने के लिए सबसे पहले उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इस कनेक्शन को पाने के लिए बीपीएल कार्डधारक परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है।

LPG गैस फिर से हुई महंगी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी पर सिलिंडर दिया जाता है। हर घर में सिलिंडर के इस्तेमाल को बढ़ावा मिले इस मकसद से 2016 में इस स्कीम को शुरू किया गया था। सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देती है। उन महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन प्रदान किया जाता है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और जिनके पास बैंक खाता और बीपीएल कार्ड है।

इस स्कीम का फायदा लेने के लिए सबसे पहले उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इस कनेक्शन को पाने के लिए बीपीएल कार्डधारक परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। इस योजना की अधिक जानकारी आप pmujjwalayojana.com पर पा सकते हैं।

5 किलो वाला LPG सिलिंडर घर मंगाना चाहते हैं? ये है पूरा प्रॉसेस

स खरीद एलपीजी सिलेंडर पर ज्यादातर लोगों को सब्सिडी मिलती है। डायरेक्‍ट कैश ट्रांसफर स्‍कीम के जरिए लोगों के खातों में सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर किया जाता है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपसे कुछ डॉक्यूमेंट्स की मांग की जाती है जिसके बाद आप आसानी से खुद को इस स्कीम से जोड़कर फायदा ले सकते हैं।

बात करें इस योजना के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट्स की मांग की जाती है तो बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और राशन कार्ड की फोटो कॉपी। अगर आपसे इनमें से जिस भी डॉक्यूमेंट्स की मांग की जाए तो आपको तुरंत इन्हें फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा।

Next Stories
1 Yamaha FZ-X: 13 हजार रु की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं ये बाइक, जानें पूरी डिटेल
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस दिन से बढ़कर आएगी सैलरी
3 यहां बिक रही पुरानी बजाज Bajaj Pulsar और Discover, जानें प्राइस
ये पढ़ा क्या?
X