ताज़ा खबर
 

Xiaomi, Samsung जैसे स्मार्टफोन की ओवरहीटिंग से परेशान? अपनाएं ये तरीका

कुछ लोगों के फोन तो सामान्य इस्तेमाल पर भी कभी-कबार इतने ज्यादा गर्म हो जाते हैं कि उनके फटने की भी आशंका रहती है। इतना ही नहीं, कई बार तो ओवरहीटिंग के कारण फोन स्लो भी हो जाता है या फिर उसे बार-बार रीस्टार्ट करना पड़ता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

ढेर सारे ऐप्स इंस्टॉल करने, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) हमेशा ऑन रखने और लगातार फोन यूज करते रहने से अधिकतर स्मार्टफोन्स में ओवरहीटिंग की समस्या देखने को मिलती है। कुछ लोगों के फोन तो सामान्य इस्तेमाल पर भी कभी-कबार इतने ज्यादा गर्म हो जाते हैं कि उनके फटने की भी आशंका रहती है।

इतना ही नहीं, कई बार तो ओवरहीटिंग के कारण फोन स्लो भी हो जाता है या फिर उसे बार-बार रीस्टार्ट करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी अपने श्याओमी, सैमसंग, नोकिया, वीवो या फिर किसी अन्य ब्रॉन्ड के स्मार्टफोन की ओवरहीटिंग से परेशान हैं, तब आपको इस समस्या के हल से पहले इसकी जड़ के बारे में जानना होगा।

फोन ओवरहीटिंग की ये प्रमुख वजह हैं:

– ज्यादातर लोग ऐप्स इस्तेमाल करने के बाद उनसे सही तरीके से एग्जिट (बाहर आना) नहीं करते, जिसकी वजह से बैकग्राउंड में कई ऐप्स चलते रहते हैं। ये न केवल डेटा खाते हैं, बल्कि फोन की स्पीड भी धीमी कर देते हैं।

– हर समय जरूरी नहीं है कि आप डिसप्ले ब्राइटनेस फुल कर के रखें। घर के अंदर या फिर रात के वक्त ब्राइटनेस कम रखें। यह टिप बैट्री भी बचाएगी और फोन ओवरहीट भी नहीं होगा।

– हद से ज्यादा गेम खेलना भी फोन की हीटिंग का अहम कारण हो सकता है। पबजी और फोर्टनाइट सरीखे गेम्स से फोन के ग्राफिक्स प्रोसेसर पर असर पड़ता है, जिससे फोन अधिक हीट करने लगता है।

– एंट्री से लेकर मिड लेवल फोन्स में ओवरहीटिंग इस वजह से बेहद आम समस्या बन जाती है, क्योंकि उनके यूजर्स अधिक फोटो खींचते हैं और वीडियो रिकॉर्ड करते हैं।

– फोन गर्म होने के पीछे एक वजह यह भी है कि कुछ प्लास्टिक या फिर लेदर के बने फोन केस ऐसे होते हैं, जिनके चलते डिवाइस की गर्म हवा बाहर नहीं निकल पाती है।

ओवरहीटिंग से बचाने के लिए क्या करना चाहिए?:

– फोन का आउटर केस निकाल दें। एयरप्लेन मोड भी ऑन कर लें, ताकि ऐप्स ज्यादा समय तक बैकग्राउंड में ऑन न रहें और फोन को थोड़ा सा आराम करने के लिए वक्त मिल जाए।
– अगर आप घर के बाहर या किसी और जगह पर हैं, तब ध्यान रखें कि फोन सीधे धूप के संपर्क में नहीं आना चाहिए।

– अगर फोन अधिक गर्म हो जाए, तब भूल कर भी उसे फ्रिज में न रखें। ये आपकी समस्या कम करने के बजाय और बढ़ा देगा। फोन की ब्राइटनेस कम कर के रखें।

– समय समय पर डिवाइस को क्लीन करते रहें और जंक फाइल्स हटाते रहें। लोकेशन, ब्लूटुथ और वाई-फाई का फीचर ऑफ रखें, जरूरत पड़ने पर ही इन्हें ऑन करना चाहिए। ये सारी ट्रिक्स न केवल आपके फोन को ओवरहीट होने से बचाएंगी, बल्कि बैट्री को भी दुरुस्त रखेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Aadhaar: शादी के बाद कैसे बदलवाना है आधार कार्ड में नाम? यह है तरीका
2 SBI: डेबिट कार्ड खो गया है तो नो टेंशन, इन 2 तरीकों से आसानी से कराएं रिइशू
3 EPFO: पीएफ खाते से कितना पैसा निकाल सकते हैं? यहां हैं आपके सभी सवालों के जवाब
ये पढ़ा क्या?
X