ताज़ा खबर
 

Aadhaar PVC कार्ड की ये हैं खासियतें, साइज में छोटा और सुरक्षा में पुख्ता!

Aadhaar PVC, UIDAI: यूआईडीएआई ने लोगों की जरूरत को ध्यान में रखत हुए 50 रुपये की फीस पर यह कार्ड आपके घर तक डिलीवर करने की सुविधा शुरू कर दी है।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

Aadhaar PVC, Unique Identification Authority of India, UIDAI: आधार कार्ड बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आधार में एक नागरिक की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्ड जारी करती है। आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए होता है।

आधार इतना महत्वपूर्ण है इसलिए इसे साथ लेकर चलना भी हमारे लिए फायदेमंद माना जाता है। आधार कार्ड को पहचान पत्र के लिए तो इस्तेमाल किया ही जाता है। आधार कार्ड पर्स और वॉलेट में फिट हो जाए इसके लिए इसे पीवीसी कार्ड के तौर पर भी जारी किया जाता है। यह कार्ड आपके एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आसानी से वॉलेट में आ जाएगा.

यूआईडीएआई ने लोगों की जरूरत को ध्यान में रखत हुए 50 रुपये की फीस पर यह कार्ड आपके घर तक डिलीवर करने की सुविधा शुरू कर दी है। पीवीसी कार्ड की कई खासियतें हैं जिसकी वजह से यह कार्ड आपको भी ऑर्डर करना चाहिए। यूआईडीएआई ने इसकी खासियतों को अपने ट्वीटर हैंडल के जरिए साझा की है।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक इसमें होलोग्राम, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट है ये सभी इसकी सुरक्षा को पुख्ता करते हैं। इसके साथ ही इसकी प्रिंटग क्वालिटी भी बेहतर है और लैमिनेट होने की वजह से इसके माइक्रोटेक्स्ट वक्त के साथ धुंधले नहीं पड़ेंगे। इसके साथ ही इसमें क्यूआर कोड भी दिया जाता है जिसके जरिए यूजर इंस्टेंटली ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इन लोगों के लिए Driving License रिन्यू करवाना होगा बेहद आसान, हटाई जा रही ये शर्तें!
2 मतदाता सूची में नाम है तो Voter ID Card नहीं होने पर भी कर सकते हैं वोट! जानिए कैसे
3 त्योहारी सीजन से पहले गोल्ड खरीदना चाहते हैं? सरकार दे रही सस्ते में खरीद का मौका
ये पढ़ा क्या?
X