ताज़ा खबर
 

ये हैं देश में मौजूद बेस्ट CNG और पेट्रोल इंजन कार! इनमें से एक कार तो देती है 32 किलोमीटर की माइलेज

भारतीय बाजार में ऐसी कई कार मौजूद हैं जो कि अपनी माइलेज की वजह से ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर है। इस सेगमेंट की बेहतर माइलेज वाली कारों की बात हो तो मारूति सुजुकी की कारों की सबसे ज्यादा डिमांड है।

Maruti Alto, Maruti alto price, Maruti newsदिल्ली में Alto की एक्स शोरूम कीमत 3 लाख रुपये के करीब है। (Photo-maruti suzuki )

भारतीय कार बाजार में छोटी और बजट सेगमेंट कारों की काफी मांग है। मिडिल क्लास उन छोटी कारों को ज्यादा तरजीह देती हैं जो कि बेहतर माइलेज देती हैं। यही वजह है कि कार निर्माता कंपनियां ग्राहकों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा माइलेज देनी वाली कार बाजार में उतारती हैं।

भारतीय बाजार में ऐसी कई कार मौजूद हैं जो कि अपनी माइलेज की वजह से ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर है। इस सेगमेंट की बेहतर माइलेज वाली कारों की बात हो तो मारूति सुजुकी की कारों की सबसे ज्यादा डिमांड है। पेट्रोल के साथ-साथ इन कंपनियों की कार सीएनजी पर बेहतर माइलेज देती हैं। ऐसे में हम आपको उन बेहतरीन माइलेज वाली छोटी कारों के बारे में बता रहे हैं जिनका भारतीय कार बाजार में जलवा है।

1. अल्टो: मारुति की यह छोटी कार आमतौर पर मंथली सेल के मामले में पहले नंबर पर रहती है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसकी माइलेज है। कंपनी दावा करती है इस कार के सीएनजी वेरिएंट के जरिए प्रति किलो ग्राम सीएनजी पर 31.59 किलो मीटर की माइलेज मिलती है। पेट्रोल पर यह कार 22.05 प्रति लीटर की माइलेज देती है।
इसकी कीमत 2.95 लाख से 4.36 लाख रुपये के बीच है।

2. ​रेनॉ क्विड: ​इस कार के 1-लीटर पेट्रोल इंजन एएमटी वेरिएंट पर ग्राहकों को 22.5 किलो मीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलती है। साइज में अल्टो जितनी इस कार को अगर आप एएमटी गियरबॉक्स (1-लीटर पेट्रोल इंजन) के साथ लेते हैं तो आपको यह माइलेज मिलेगी। वहीं इस कार के 0.8-लीटर इंजन वाले वेरिएंट के साथ आपको कुल 22.3 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलेगी। क्विड के 1-लीटर इंजन वाले मॉडल की कीमत 4.42 लाख से 5.01 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

3. मारुति सुजुकी वैगनआर: वैगनआर एस-सीएनजी पर आधारित देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में से एक है। इसे सबसे ज्यादा सफल सीएनजी कार कहा जाए तो गलत नहीं होगा। वैगनआर सीएनजी के जरिए 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का सर्वश्रेष्ठ माईलेज प्रदान करती है।

इसके अलावा बात करें अन्य पेट्रोल वेरिएंट की तो पेट्रोल एजीएस (1.0 लीटर) पर एक लीटर पेट्रोल पर 21.79 किलोमीटर की माइलेज मिलती है जबकि पेट्रोल एमटी (1.0 लीटर) पर भी 21.79 किलो मीटर प्रति लीटर की माइलेज मिलती है। वहीं पेट्रोल एजीएस (1.2 लीटर) वेरिएंट पर कंपनी का दावा है कि एक लीटर पेट्रोल पर 20.52 किलो मीटर की माइलेज मिलती है।

Next Stories
1 PM Awas Yojana Gramin: घर निर्माण के लिए केंद्र ने लाभार्थियों को जारी किए 2,690 रुपये, जानें आपको इस स्कीम के जरिए लाभ मिलेगा या नहीं
2 JanDhan खाताधारकों को मिलती हैं कई सुविधाएं, अबतक 41 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इससे जुड़कर लिया फायदा
3 Indian Railways, IRCTC: 8505 रुपये खर्च कर करें चार ज्योतिर्लिंग के दर्शन, जानें क्या है ये पूरा पैकेज
ये पढ़ा क्या?
X