PNB किसान क्रेडिट कार्ड के ये हैं फायदे, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

कार्ड के आवेदन के लिए किसान पीएनबी की किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक की रजिस्टर्ड वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करने बाद भी आवेदन किया जा सकता है।

KVP
किसान विकास पत्र में 124 महीने में आपका निवेश डबल हो जाता है। (Photo By PTI)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) किसानों के लिए अलग-अलग स्कीम लेकर आती रही है। किसानों की कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पीएनबी किसान क्रेडिट कार्ड भी ऑफर कर रही है। यह कार्ड सभी भारतीय किसानों को लोन के रूप में दिया जाता है।

इस कार्ड के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई हैं जिनमें सबसे पहली बात तो यह है कि आवेदक किसान होना चाहिए। वह (या तो किरायेदार या कृषि भूमि का मालिक) होना चाहिए और खेती वाली भूमि पर उसका अधिकार होना होना चाहिए। बटाईदार, किरायेदार, मौखिक किरायेदार या भूमिहीन किसानों को भी योग्य माना गया है और इनकी क्रेडिट लिमिट 50 हजार रुपये तक यह है।

इस कार्ड के आवेदन के लिए किसान पीएनबी की किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक की रजिस्टर्ड वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करने बाद भी आवेदन किया जा सकता है। इस कार्ड के जरिए 7% की ब्याज दर और नियमित फसल लोन पर 3 लाख रुपये तक का लोन ऑफर किया जाता है।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी सूची के लिए ऐसे शॉर्टलिस्ट होते हैं किसानों के नाम, जानें पूरा प्रॉसेस

इस कार्ड में ईएमवी चिप लगी होती है जिससे किसान सुरक्षित ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। केसीसी से नकद निकासी के लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं बल्कि कार्ड का इस्तेमाल एटीएम/माइक्रो एटीएम में निकासी के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा कृषि से जुड़े सामान आदि की खरीद के लिए पीओएस मशीनों पर भी इसे पैसों के भुगतान के लिए स्वीकार किया जाता है। एटीएम के जरिए प्रतिदिन नकद निकासी की सीमा 25000 रुपये है। प्रति ट्रांजेक्शन 10 हजार रुपये एटीएम से निकाले जा सकते हैं।

वहीं पीओएस ट्रांजेक्शन की प्रतिदिन की लिमिट 60000 रुपये है। मालूम हो कि देश के किसानों को खेती के लिए कई अन्य बैंक भी लोन और क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा रहे हैं पर लोने देने की प्रक्रिया काफी जटिल है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट