scorecardresearch

गैस की गंध आए तो LPG उपभोक्‍ताओं के लिए ये हैं जरूरी सुरक्षा टिप्स, जानें

गैस लीक होने पर कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इस तरह की अनहोनी से बच सकते हैं। गैस का कनेक्शन लेने के बाद संबंधित ऐजेंसी भी इस संबंध में ग्राहकों को जानकारी देती है।

गैस की गंध आए तो LPG उपभोक्‍ताओं के लिए ये हैं जरूरी सुरक्षा टिप्स, जानें
एलपीजी सिलिंडर। सांकेतिक तस्वीर।

एलपीजी सिलिंडर के लीक होने की वजह से हर दिन दुर्घटना के मामले सामने आते रहते हैं। ग्राहकों की लापरवाही के चलते गैस रिसाव के मामले बड़े हादसे में बदल जाते हैं। एलीपीजी सिलिंडर का इस्तेमाल करते वक्त ग्राहकों को विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। लापरवाही के चलते कई मामलों में लोगों को अपने प्रियजनों को खोना पड़ जाता है। आपके साथ ही भी इस तरह की अनहोनी न हो इसके लिए पहले से तैयार रहने की जरूरत होती है।

गैस लीक होने पर कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इस तरह की अनहोनी से बच सकते हैं। गैस का कनेक्शन लेने के बाद संबंधित ऐजेंसी भी इस संबंध में ग्राहकों को जानकारी देती है। गैस रिसाव की स्थिति में ये इन बातों का रखें ध्यान:-

ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि वे गैस रिसाव के दौरान इलेक्ट्रिकल स्विच न चलाएं और सुनिश्‍चित करें कि स्‍टोव के नॉब बंद हैं। एक सबसे बड़ी गलती अक्सर लोग करते हैं और वह यह है कि एलपीजी रिसाव का पता लगाने के लिए माचिस की तीली न जला देते हैं।

ऐसा बिल्कुल भी न करें। इसके साथ ही प्रेशर रेग्‍यूलेटर को दायीं ओर मोड़कर बंद स्थिति में रखें और अगरप गंध फिर भी न जाए तो, कामकाज के समय अपने गैस डिस्‍ट्रीब्‍यूटर को बुलाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि एक अनुभवी व्‍यक्ति रेग्‍यूलटर को निकाल सकता है। वाल्‍व पर सुरक्षा कैप लगाएं और किचन और आसपास की सभी जलती हुई चीजें जैसे अगरबत्‍ती, मोमबत्‍ती, पूजा का दिया बंद कर दें।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.