ताज़ा खबर
 

Ration Card के जरिए बुजुर्गों के लिए भी है विशेष सुविधा, हर महीने मुफ्त मिलता है 10 किलो ग्राम अनाज

राशन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। इसके जरिए लोगों को सरकार सब्सिडी के तहत अनाज मुहैया करवाती है। राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला यह कार्ड बुजुर्गों को भी कई फायदा पहुंचाता है। राज्य सरकार का खाद्यान्न एवं सप्लाई विभाग ही नए राशन कार्ड बनवाने से लेकर नाम काटने […]

free rationराशन कार्ड पर मिलते हैं कई फायदे।

राशन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। इसके जरिए लोगों को सरकार सब्सिडी के तहत अनाज मुहैया करवाती है। राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला यह कार्ड बुजुर्गों को भी कई फायदा पहुंचाता है। राज्य सरकार का खाद्यान्न एवं सप्लाई विभाग ही नए राशन कार्ड बनवाने से लेकर नाम काटने की काम करता है।

वहीं ऐसे बुजुर्ग जिन्हें वृद्धवस्था पेंशन नहीं मिलती लेकिन वह इसके लिए पात्र हैं, उन्हें इस कार्ड के जरिए हर महीने मुफ्त अनाम दिया जाता है। अन्नपूर्णा योजना के जरिए ही यह राशन दिया जाता है। सरकार ऐसे बुजुर्गों को प्रति माह 10 किलो अनाज (6 किलो गेहूं और चार किलो चावल) मुहैया करवाती है।

अन्नपूर्णा योजना (AY) कार्ड प्राप्त बुजुर्गों को यह सुविधा मिलती है। इस कैटिगरी के कार्ड में असहाय, बेहद गरीब और अभावग्रस्त लोगों को शामिल किया जाता है। बेहद गरीब से मतलब वे वरीय नगारिक हैं जिनकी आय का कोई सतत् स्रोत नहीं है या अगर है तो वह नाम मात्र का है। उन्हें उनके परिवार से भी कोई मदद नहीं लिती है जिससे कि वे अपना गुजर-बसर कर सकें।

इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है। राज्यों को सिर्फ कार्ड जारी करने और योजना के तहत लाभार्थी तक फायदा पहुंचाने की जिम्मेदारी दी जाती है। अन्नपूर्णा योजना के तहत जारी किए जाने वाले इन राशन कार्ड का रंग सफेद होता है।

वन नेशन वन राशन कार्ड: लोगों तक दाल, चावल और गेंहू आदि की आसानी से पहुंच हो सके इसके लिए सरकार ने ‘वन नेशन वन कार्ड’ की व्यवस्था को अपनाया है। इस व्यवस्था के तहत किसी भी राज्य का राशनकार्डधारक देश के किसी भी कोने से राशन ले सकता है। अबतक 24 से ज्यादा राज्य इसमें शामिल हो चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC टूर पैकेज: Indian Railways दे रही खास मौका, केरल के लिए स्पेशल टूर पैकेज, जानें इसकी खासियत
2 आपके खाते में कभी LPG सब्सिडी आती है या नहीं? ऐसे घर बैठे आसानी से जान सकते हैं स्टेट्स
3 Aadhaar नंबर जेनुइन है या नहीं ऐसे चुटकियों में लगाएं पता, बेहद आसान है तरीका
यह पढ़ा क्या?
X