ताज़ा खबर
 

फ्री में PAN Card बनवाने के लिए इस दस्तावेज की होती है मांग, आपके पास है?

PAN Card Online: फ्री (इंस्टैंट पैन कार्ड) में पैन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास सिर्फ आधार कार्ड होना चाहिए। इसके बाद आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल पर विजिट कर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पैन कार्ड फाइनेंशियल स्टेट्स को दिखाता है। Photo: Indian Express

PAN Card Online: पैन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करना हो या फिर 50 हजार रुपये से ज्यादा का वित्तीय लेन-देन पैन कार्ड की मांग की जाती है। इसके साथ ही अन्य कई काम के लिए भी पैन कार्ड की मांग की जाती है। पैन कार्ड 10 डिजिट का एक ऐसा नंबर है, जो आपकी फाइनेंशियल स्टेट्स को दिखाता है।

अगर आप पैन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home) के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा हालांकि पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेंट में ही उपलब्ध होगा। दरअसल

पूरे भारत में केवल दो ही कंपनियां हैं जो पैन कार्ड बनाने के लिए अधिकृत हैं। भारत सरकार के आयकर विभाग (आईटीडी) ने एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजीज सर्विसेज लिमिटेड को इसके लिए नियुक्त किया है। इन दोनों कंपनियों के जरिए पैन कार्ड बनवाने पर आपको शुल्क देना पड़ता है।

फ्री (इंस्टैंट पैन कार्ड) में पैन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास सिर्फ आधार कार्ड होना चाहिए। इसके बाद आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल पर विजिट कर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

वहीं फिजिकल कॉपी वाला पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते वक्त पहचान प्रमाण पत्र और आवासीय पते का प्रमाण पत्र होना जरूरी होता है। मसलन आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड, आवेदक का फोटोयुक्त पेंशनर कार्ड आदि होने चाहिए।

Next Stories
1 Aadhaar Card फ्रॉड से बचने का ये है सबसे कारगर तरीका! कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल
2 PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री मोदी ने भेजे लाभार्थी किसानों के खाते में 2 हजार रुपये, मिले या नहीं ऐसे करें चेक
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने इस साल अबतक लिए ये अहम फैसले, पेंशनर्स पर भी असर
ये पढ़ा क्या?
X