ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card के हैं कई फायदे, लाभार्थी की मृत्यु पर मिलती है इतनी बीमा राशि

Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सस्ते लोन के अलावा किसानों को दुर्घटना बीमा योजना से कवर प्रदान किया जाता है। अबतक लाखों किसानों का कार्ड बनवाया जा चुका है।

pm kisan scheme scamपीएम किसान स्कीम के तहत मिलता है सालाना 6 हजार।

Kisan Credit Card: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड के जरिए किसानों को कई फायदे मिलते हैं। सस्ती दर पर कर्ज के अलावा बीमा राशि भी इस कार्ड के जरिए ही किसानों को दी जाती है। इससे खाद, बीज आदि के लिए आसानी से कर्ज मिल जाता है।

सरकार प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 2.5 करोड़ लाभार्थी किसानों को क्रेडिट कार्ड देने की योजना को पूरा कर रही है। अबतक लाखों किसानों का कार्ड बनवाया जा चुका है। वेबसाइट के जरिए घर बैठे फॉर्म डाउनलोड कर इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है।

अक्सर किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर किसानों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं लेकिन सही जानकारी न मिलने के कारण वे असमंजस की स्थिति में ही रहते हैं। किसानों के मन में एक सवाल अक्सर रहता है कि इस कार्ड के जरिए क्या-क्या लाभ मिलते हैं? किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सस्ते लोन के अलावा किसानों को दुर्घटना बीमा योजना से कवर प्रदान किया जाता है।

इतना मिलता है बीमा:
– मृत्यु की स्थिति में कार्डधारक के परिवार को 50,000 रु
– स्थायी अपंगता की स्थिति में 50,000 रु क्लेम किए जा सकते हैं
– दोनों अंग या दोनों आंख या एक अंग और एक आंख के क्षतिग्रस्त होने पर कार्डधारक को 50,000 रु
– एक अंग या एक आंख क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में 25,000 रुपये

मिलता है बिना गारंटी के इतना कर्ज: किसानों को इसके जरिए 1.60 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी (समय से पहले चुकाने पर) होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ATM ट्रांजेक्शन के दौरान निकला नकली नोट? जानें क्या है रिफंड पाने का तरीका
2 इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें क्या है Post Office का ये प्लान
3 घर बैठे पूरे परिवार के लिए ऑर्डर करें नया PVC Aadhaar, UIDAI ने बताया कैसे
यह पढ़ा क्या?
X