इन 12 लाख किसानों को जारी होने वाला है Kisan Credit Card, ऐसे करें अप्लाई

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, Kisan Credit Card: राज्य सरकार 12 लाख किसानों को केसीसी जारी करने की तैयारी कर चुकी है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के बीच 19 लाख से ज्यादा किसानों को केसीसी पर 24 हजार करोड़ से ज्यादा लोन रियायती दर पर दिए गए हैं।

pm kisan yojna, 20 lakh beneficiaries, money
पीएम किसान योजना के तहत मिलता है फायदा। (Photo-indian express )

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme, Kisan Credit Card: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) दिए जाते हैं। अबतक तक सैकड़ों किसानों को इसका फायदा दिया चुका है। इसी कड़ी में अब उत्तर प्रदेश के 12 लाख किसानों को यह कार्ड जारी किया जा रहा है। इस कार्ड के जरिए इन किसानों को भी रियायती दर पर कर्ज मिल सकेगा।

राज्य सरकार 12 लाख किसानों को केसीसी जारी करने की तैयारी कर चुकी है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के बीच 19 लाख से ज्यादा किसानों को केसीसी पर 24 हजार करोड़ से ज्यादा लोन रियायती दर पर दिए गए हैं। सरकार किसानों को इसके जरिए 7 फीसदी की दर पर लोन ऑफर करती है।

किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है हालांकि किसानों को इसके लिए पहले खुद से आवेदन करना होगा तभी उन्हें यह कार्ड मिलेगा। सस्ती दर पर कर्ज उपलब्ध करवाकर सरकार किसानों की आय में बढ़ोतरी करना चाहती है और साथ ही साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूती देना चाहती है।

कार्ड के लिए किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से भी यह कार्ड लिया जा सकता है।

इनमें से आप जिस भी बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं उस बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करना होगा। यहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा कर दें।

लोन अधिकारी आपसे बात करेगा और आपके सभी दस्तावेज, पात्रता सही पाई जाती है तो लोन मंजूर होने के साथ-साथ आपको कार्ड पते पर भेज दिया जाएगा। ध्यान रहें लोन अधिकारी आपसे पुराने कृषि लोन की जानकारी की मांग करेगा। खेती से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो या किसी और की जमीन पर काम कर रहा हो, वह केसीसी बनवा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट