ताज़ा खबर
 

National Saving Certificate और Kisan Vikas Patra में निवेश के हैं फायदे, इनमें से एक में पैसा हो जाता है डबल

Post Office National Saving Certificate, Kisan Vikas Patra: अगर आप बिना जोखिम के निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और किसान विकास पत्र में निवेश कर सकते हैं।

भारतीय करंसी।

Post Office National Saving Certificate, Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है। सरकार द्वारा संचालित पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं जिनमें निवेश कर बेहतर रिटर्न हासिल किया जा सकता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और किसान विकास पत्र में निवेश कर सकते हैं।

किसान विकास पत्र स्कीम में तो एकमुश्त निवेश कर आप डबल रिटर्न हासिल कर सकते हैं। सबसे पहले बात करें नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम की तो इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल होता है लेकिन मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद इसे पांच-पांच साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में आपको एक पैसे का भी निवेश नहीं करना होता।

इस स्कीम में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत टैक्स यह फायदा मिलता है। एनएससी को केवल व्यस्क अपने लिए, नाबालिग के नाम पर भी निवेश किया जा सकता है।

वहीं एकमुश्त निवेश के बाद डबल रिटर्न देने वाली किसान विकास पत्र स्कीम की बात करें तो यह एक लॉन्ग टर्म निवेश प्लान है। ग्राहक जो भी पैसा जमा कराएगा उसपर ब्याज दिया जाता है। मौजूदा समय में इस पॉलिसी में 124 महीने में पैसा डबल करने की गारंटी दी जा रही है। अभी इस स्कीम के तहत 6.9 फीसदी की ब्याज दर लागू है। निवेश करने के बाद कम से कम आपको ढाई साल तक आप इस अकाउंट में से पैसा नहीं निकाल सकेंगे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने पेंशनर्स को दिया बड़ा तोहफा, फरवरी तक मिलेगा इसका फायदा
2 Indian Railways, IRCTC: Nivar चक्रवात के चलते ये ट्रेनें कैंसल, सफर से पहले जान लें
3 7th Pay Commission: महंगाई भत्ते और पेंशन पेमेंट ऑर्डर पर सरकार ने लिए हैं ये फैसले, इस दिन के बाद बढ़कर मिलेगी सैलरी!
ये पढ़ा क्या?
X