ताज़ा खबर
 

दिवाली के अगले दो दिन भी बैंक में रहेगी छुट्टी! इस महीने इन डेट्स पर निपटाएं बैंक के काम

दिवाली के अगले दो दिन और बैंक बंद रहेंगे। दरअसल इस महीने में कई त्योहार है। इस वजह से बैंकों की छुट्टियां भी ज्यादा है। 20 और 21 नवंबर को छठ पर्व की वजह से बिहार और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे।

bank customersबैंक में खड़े ग्राहक।

अगर आप बैंक से जुड़े किसी काम को निपटाना चाहते हैं तो 16 नवंबर के बाद ही निपटा पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि 14 नवंबर यानी आज दिवाली है तो वहीं 15 नवंबर को रविवार का अवकाश। इसके बाद अगले दिन यानी 16 नवंबर को भैया दूज है। भैया दूज के दिन भी कई शहरों और राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

ज्यादात्तर राज्यों में भैया दूज के पर्व के चलते बैंकिंग कामकाज बंद रहेंगे। इस महीने कुल 15 छुट्टियां हैं हालांकि आधा महीना बीत चुका है। ऐसे में अगले आधे महीने के लिए छुट्टी की इन डेट्स को नोट कर लें।

यानी की आज से अगले दो दिन और बैंक बंद रहेंगे। दरअसल इस महीने में कई त्योहार है। इस वजह से बैंकों की छुट्टियां भी ज्यादा है। 20 और 21 नवंबर को छठ पर्व की वजह से बिहार और झारखंड में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 22 नवंबर रविवार होने के चलते सभी राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

इसके बाद 28 नवंबर को चौथा शनिवार के दिन सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। चौथा शनिवार बैंकों के लिए सप्ताहिक अवकाश निर्धारित है। वहीं 29 नवंबर के दिन रविवार के दिन भी सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा है तो इस दिन भी बैंक की छुट्टी रहेगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग के काम को निपटाने की सलाह दी है। ऐसे में अगर बैंक जाना जरूरी है तो इन छुट्टी वाले दिनों पर बैंक जानें से बचें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC जीवन आनंद पॉलिसी में रोजाना 112 रुपये का निवेश कर पास सकते हैं 20 लाख रु की मोटी रकम
2 इस सरकारी स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें क्या है Post Office का ये प्लान
3 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 4 हजार रुपये महीना पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X