scorecardresearch

धड़ल्ले से चल रहा फर्जी Aadhaar Card बनाने का खेल, 10 मिनट में कर देते हैं कॉपी तैयार; आप यूं करें असली और नकली के बीच की पहचान

भारत में आधार कार्ड एक जरुरी दस्‍तावेज है, जिसका इस्‍तेमाल हर पहचान पत्र के जरुरत के समय किया जाता है। बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर अपनी पहचान बतानी हो आधार कार्ड का ही उपयोग किया जा रहा है। आधार कार्ड को केवल सीएसी केंद्र या ऑनलाइन माध्‍यम से ही बनाया जाता है।

धड़ल्ले से चल रहा फर्जी Aadhaar Card बनाने का खेल, 10 मिनट में कर देते हैं कॉपी तैयार (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

भारत में आधार कार्ड एक जरुरी दस्‍तावेज है, जिसका इस्‍तेमाल हर पहचान पत्र के जरुरत के समय किया जाता है। बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर अपनी पहचान बतानी हो आधार कार्ड का ही उपयोग किया जा रहा है। आधार कार्ड को केवल सीएसी केंद्र या ऑनलाइन माध्‍यम से ही बनाया जाता है। पर कुछ मामले ऐसे भी आए हैं जहां फर्जी आधार कार्ड बनाने का खेल उजागर हुआ है। पंजाब के अमृतसर में शुक्रवार को नकली आधार कार्ड बनाने वाले एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जो कचहरी परिसर में ही बैठकर नकली आधार कार्ड बनाने काम कर रहा था।

ऐसे 10 मिनट में नकली आधार कार्ड करता था तैयार
जानकारी के अनुसार आरोपी 10 मिनट में कम्‍प्‍यूटर और सॉप्‍टवेयर के माध्‍यम से फर्जी आधार कार्ड तैयार करता था, जिसके लिए व लोगों से 500 रुपये वसूलता था। जिसके बाद वह 10 मिनट में ही आधार कार्ड तैयार करके दे देता था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उसकी पहचान गुरु अमदास कॉलोनी छेहर्टा निवासी गुरप्रीत सिंह उर्फ बब्बू के रूप में की है। सूचना है कि आरोपी अभी तक 500 से अधिक आधार कार्ड बना चुका है।

एक क्लिक में करें असली व नकली आधार कार्ड की पहचाान
बाजार में कई ऐसे लोग हैं जो असली की जगह नकली आधार कार्ड बना रहे हैं और लोगों से ज्‍यादा पैसे वसूल रहे हैं। जिसे लेकर आधार कार्ड की पहचान करना कठिन हैं। अगर आप भी अपने आधार कार्ड के बारे में जानना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड असली है या नहीं तो अब आप एक क्लिक में जान सकेंगे। यह सुविधा यूआईडी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने resident.uidai.net.in वेबसाइट पर दी है। इसमें आधार नंबर भरकर पता चल जाएगा कि आपका जारी हुआ आधार कार्ड सही है या नहीं।

यह भी पढ़ें: Free Ration Scheme: यहां 15 करोड़ लोगों को डबल राशन के साथ मिलेगा बहुत कुछ फ्री, कोटेदार देने में करे आनाकानी तो कैसे करें शिकायत?

ईमेल व मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन से भी कर सकते हैं चेक
आधार वेरिफाई के साथ ही आप मोबाइल नंबर और ई-मेल भी वेरिफाई कर सकते हैं। इसके लिए resident.uidai.net.in वेबसाइट पर जाना होगा। आधार नंबर के साथ ई-मेल या मोबाइल नंबर चेक कर सकते हैं। अगर आपका मोबाइल व ई मेल वेरिफाई किया जाता है, तो आपका आधार कार्ड सही है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट