ताज़ा खबर
 

अगर आपका फोन 3G है तो अब होगी मुश्किल, Airtel समेत दूसरी कंपनियां ध्वस्त कर रहीं नेटवर्क, जानें-क्यों?

आपको बता दें कि अभी एयरटेल GSM ऑपरेटर है। इसका मतलब यह है कि अभी उसके पास 2G, 3G और 4G स्पेक्ट्रम हैं और कंपनी की तरफ से हर सर्विस ग्राहकों को दी जा रही थी

Author Edited By Nishant Nandan Updated: December 7, 2019 9:11 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो सोर्स, एक्सप्रेस अर्काइव

अगर आप एयरटेल का 3G सिम इस्तेमाल करते हैं तो अब आपके सामने मुश्किलें खड़ी होने वाली हैं। एयरटेल समेत दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर्स अब अपने 3G नेटवर्क को बंद करने की तैयारी में हैं। दसअल यह टेलिकॉम कंपनियां स्पेक्ट्रम में कुछ जरूरी सुधार कर उन्हें 3G स्पेक्ट्रम को 4G बना रही हैं ताकि ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क और डेटा स्पीड दिया जा सके।

एयरटेल की तरफ से कहा गया है कि गोवा और महाराष्ट्र में अब 3G नेटवर्क को बंद कर दिया जाएगा। एयरटेल अपने 3G नेटवर्क को क्यों बद कर रही है? इस संबंध में यह माना जा रहा है कि टेलिकॉम मार्केट में एय़रटेल की सबसे बड़ी प्रतिस्पर्धा कंपनी रिलायंस जीओ है और रिलायंस जीओ पूरी तरह 4G सेवा प्रदाता कंपनी है, लिहाजा एयरटेल की यह कोशिश है कि वो भी अपने नेटवर्क को पूरी तरह से 4G पर शिफ्ट कर रिलायंस जीओ को कड़ी टक्कर दे।

सोशल मीडिया में अपने फोटो, वीडियो और स्टेटस शेयर करके लोग कर रहे लाखों की कमाई

आपको बता दें कि अभी एयरटेल GSM ऑपरेटर है। इसका मतलब यह है कि अभी उसके पास 2G, 3G और 4G स्पेक्ट्रम हैं और कंपनी की तरफ से हर सर्विस ग्राहकों को दी जा रही थी। लेकिन सब्सक्राइबर 2G और 3G को अब ज्यादा पसंद नहीं कर रहे हैं और इसकी वजह है इसकी धीमी स्पीड। आपको बता दें कि स्पेक्ट्रम को 4G बनाने के लिए टेलिकॉम कंपनियों के पास 2 विकल्प मौजूद होते हैं।

पहले विकल्प के तहत कंपनी के पास इस बात का विकल्प होता है कि वो अलग से 4G स्पेक्ट्रम लोकेट करे, जबकि दूसरा विकल्प यह है कि अगर कंपनी के पास ऐसा स्पेक्ट्रम है जो 3G और 4G दोनों ही सेवाएं दे सकता है तो कंपनी 3G स्पेक्ट्रम में बदलाव कर उसे 4G में बदल सकती है। इसके तहत स्पेक्ट्रम को Refirm किया जाता है।

केरल, हरियाणा, पंजाब समेत कुछ राज्यों में एयरटेल ने पहले ही 3G सेवा को बंद कर दिया है। अब 3G सेवा बंद करने के बाद सब्सक्राइबर पर यह असर पड़ेगा कि अगर वो थ्री जी सिम इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें इसे जल्द से जल्द 4 जी में बदलना होगा। इसके लिए उन्हें एयरटेल कार्यालय में जाकर या फिर नजदीकि एयरटेल स्टोर में जाकर अपने सिम को 4G में बदलवाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका थ्री जी सिम टू जी में बदल जाएगा…इसके आपके वॉयस कॉल पर तो असर नही पड़ेगा लेकिन इंटरनेट की स्पीड काफी धीमी हो जाएगी। बता दें कि एयरटेल ने 2G तकनीक को इसलिए बंद नहीं किया है क्योंकि इसके तहत वॉयस कॉल की बेहतरीन सुविधा मिलती है जबकि थ्री जी तकनीक डेटा सर्विस के लिए होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कहीं आपको भी न ऑटोमैटिक जारी हो जाए दूसरा PAN, ऐसा हुआ तो भरनी होगी भारी पेनाल्टी!
2 LIC ने पॉलिसी धारकों को दी बड़ी राहत, प्रीमियम भरने पर अब नहीं देना होगा ये चार्ज
3 20 साल में छोटी बचत कर बनना चाहते हैं करोड़पति! तो इस तरीके से करें निवेश
ये पढ़ा क्या?
X