ताज़ा खबर
 

Ram Mandir के नाम पर डोनेशन देकर बचा सकते हैं टैक्स, ट्रस्ट में दिया गया दान है टैक्स फ्री

Ram Janmabhoomi, Ram Mandir Bhumi Pujan, Ram Mandir Donation: 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' में दान को इनकम टैक्स के सेक्शन 80जी के तहत छूट दी गई है। राम मंदिर निर्माण के लिए दान देने वालों को इसके जरिए टैक्स में छूट प्रदान की जा रही है।

ram mandir, ram mandir news, ram mandir bhumi pujanअयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद कुछ ऐसा नजर आएगा। (फोटोः श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र)

Ram Janmabhoomi, Ram Mandir Bhumi Pujan, Ram Mandir Donation: अयोध्या में राम मंदिर क भूमिपूजन और शिलान्यास बुधवार को किया गया। इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए देशभर से लोग दान दे रहे हैं। मंदिर भव्य बने और ज्यादा से ज्यादा लोग इस मंदिर के लिए चंदा दें सके इसके लिए ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ में दान को इनकम टैक्स के सेक्शन 80जी के तहत छूट दी गई है।

यानी की ये छूट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में दान देने पर ही मिलेगी। ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट मंदिर निर्माण के लिए बनाया गया है और इसी के जरिए दान भी भक्तों से लिया जा रहा है। राम मंदिर निर्माण के लिए दान देने वालों को इसके जरिए टैक्स में छूट प्रदान की जा रही है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस दान को आयकर छूट के दायर में रखा हुआ है। इसी के तहत ट्रस्ट में दान करने वालों को 50 फीसदी की सीमा तक कटौती प्रदान की जा रही है। सीबीडीटी ने ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ‘ऐतिहासिक महत्व और सार्वजनिक पूजा का महत्वपूर्ण स्थान’ के रूप में अधिसूचित किया हुआ है। सेक्शन 80जी के तहत सभी धार्मिक ट्रस्टों को छूट का लाभ नहीं मिलता है।

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80जी के सब-सेक्शन (2) के अंदर क्लॉस (बी) के तहत बीते दिनों एक नोटिफिकेश इसपर जारी किया जा चुका है। क्योंकि यह ऐतिहासिक महत्व और सार्वजनिक पूजा करने की जगह होगी इस वजह से इसपर टैक्स छूट का लाभ दिया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Gas Cylinder रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ऐसे करें बुक, चुटकियों में होगा काम
2 UIDAI की वेबसाइट के ‘My Aadhaar’ सेक्शन पर मिलती है कई सुविधाएं, देखें पूरी लिस्ट
3 PPF अकाउंट में निवेश के जरिए पा सकते हैं 3.21 लाख रुपए, हर महीने जमा करने होंगे 1 हजार, जानें पूरा प्लान
IPL 2020 LIVE
X