नए साल में Tata Motors इन गाड़ियों के बढ़ा देगी दाम, यह है वजह; Maruti Suzuki समेत ये कंपनियां पहले कर चुकी हैं ऐलान

मारुति, हुंडई, निसान और टाटा मोटर्स ने कीमतों में होने वाली वृद्धि के लिए रॉ मटैरियल की बढ़ती हुई कीमत बताई है। जिसके चलते कंपनी के वाहनों की लागत में इजाफा हो रहा है।

Tata Motors, Maruti Suzuki, Mahindra,
मारुति सुजुकी के बाद टाटा मोटर्स ने भी कमर्शियल वाहनों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया।

घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स अपने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में एक जनवरी से 2.5 प्रतिशत तक वृद्धि करने जा रही है। कंपनी ने कहा है कि जिंसों के दाम बढ़ने और कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी की वजह से उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है। कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजारों को बताया कि वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी का यह फैसला सभी श्रेणियों पर लागू होगा। मध्यम एवं भारी वाणिज्यिक वाहन, मध्यवर्ती एवं हल्के वाणिज्यिक वाहन, छोटे वाणिज्यिक वाहन और बसों के दाम भी बढ़ेंगे।

टाटा मोटर्स ने कहा, ‘‘इस्पात, एल्युमिमियम और अन्य बहुमूल्य धातुओं के दामों में हुई वृद्धि के साथ दूसरे कच्चे माल की भी लागत बढ़ने से वाणिज्यिक वाहनों के दाम बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है।’’ कंपनी ने कहा कि इस लागत वृद्धि का एक बड़ा बोझ वह खुद उठा रही है लेकिन वाहनों की कीमतों में थोड़ी वृद्धि कर इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों पर भी डालना पड़ रहा है। इसके पहले मारुति सुजुकी, मर्सिडीज बेंज और ऑडी ने भी अगले महीने से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है।

मारुति ने तीन बार बढ़ाई कीमत – मारुति कंपनी ने 30 नवंबर को ही ईको वैन के गैर-कार्गो वैरिएंट की कीमतों में 8,000 रुपए की बढ़ाए थे, जिसकी वजह कंपनी ने इस्तेमाल होने वाले एयरबैग को बताया था। इसी तरह सितंबर में भी मारुति ने सेलेरियो को छोड़कर अपनी सभी मॉडलों की कारों की कीमतों में 1.9% की कीमत बढ़ाई थी। सितंबर तक 2021 में कंपनी ने दाम बढ़ोतरी की घोषणा की है।

अप्रैल में सभी मॉडलों की कीमत 1.6% तक बढ़ी – मारुति सुजुकी ने इससे पहले अप्रैल और जनवरी में कीमतों में बढ़ोतरी की थी। 16 अप्रैल को, इसने सभी मॉडलों के एक्स-शोरूम कीमतों को 1.6% बढ़ाया था। वहीं 18 जनवरी को ऑटोमेकर ने कुछ मॉडलों की कीमतों में 34,000 रुपए की बढ़ोतरी की थी।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने बिकने के मामले में बाकी सभी को पछाड़ा, लिस्ट में टॉप-3 गाड़ियां इसी की; ये हैं नवंबर की टॉप सेलिंग कार्स

रॉ मटैरियल बनी दाम बढ़ने की वजह – मारुति, हुंडई, निसान और टाटा मोटर्स ने कीमतों में होने वाली वृद्धि के लिए रॉ मटैरियल की बढ़ती हुई कीमत बताई है। जिसके चलते कंपनी के वाहनों की लागत में इजाफा हो रहा है। इसलिए, कंपनी रॉ मटैरियल के बढ़े हुए दामों का बोझ ग्राहकों पर डालने का प्‍लान कर रही है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट