ताज़ा खबर
 

कैश डिपॉजिट मशीन में पैसा डालने से पहले बरतें ये सावधानी, वर्ना लग सकता है चूना

सीडीएम के जरिए जितना जल्दी काम होता है हमें उतना ही सावधान रहने की भी जरूरत है। कैश जमा कराते वक्त हमें सावधानी बरतनी चाहिए जिनसे हमें किसी भी तरह के नुकसान से बच सकते हैं।

फोटो सोर्स: यूट्यूब

कैश डिपॉजिट मशीन यानि सीडीएम का इस्तेमाल खाते में पैसे डालने के लिए किया जाता है। सीडीएम के जरिए बैंकों में लंबी में लगकर और स्लिप भरकर पैसा जमा करने से बचने के लिए लोग सीडीएम का सहारा लेते हैं। इससे खाताधारकों का समय और ऊर्जा दोनों बचती है। सीडीएम के जरिए जितना जल्दी काम होता है हमें उतना ही सावधान रहने की भी जरूरत है। कैश जमा कराते वक्त हमें सावधानी बरतनी चाहिए जिनसे हमें किसी भी तरह के नुकसान से बच सकते हैं।

आज हम आपको उस एक सावधानी के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप बड़े ही आसानी से नुकसान से बच सकते हैं। खाताधारक अक्सर ऐसी गलतियां करते हैं जिसके बाद उन्हें बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

कैश डिपॉजिट मशीन में पैसा डालने के बाद हमेश सही अकाउंट नंबर दर्ज करें। अक्सर देखा गया है कि खाताधारक अपने अकाउंट नंबर को जल्दबाजी में गलत दर्ज कर देते हैं जिससे पैसा किसी और के खाते में ट्रांसफर हो जाता है। एक गलती से जब खुद का पैस जब किसी और के खाते में ट्रांसफर हो जाता है तो खाताधारक का परेशान होना लाजिमी है। इस वजह से वह बैंक में जाकर अपनी समस्या अधिकारियों के सामने रखता है।

बैंक समस्या को सुनते हैं और उसके हिसाब से समाधान निकलालते हैं। वहीं बैंक को यह भी अधिकार है कि वे आपकी गलती को ‘मानवीय गलती’ करार दे दें। इससे आप किसी तरह के क्लेम के लिए पात्र नहीं होंगे। आप कोर्ट में जाकर अपनी बात रख सकते हैं लेकिन कोर्ट भी ‘मानवीय गलती’ करार देकर आपकी अपील को खारिज कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 लॉकडाउन से पहले किया था Aadhaar अपडेट? काम बना या नहीं, UIDAI ने बताया ऐसे करें स्टेट्स चेक
2 PF का पैसा एडवांस निकालने के लिए कोई दस्तावेज या सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं, घर बैठें करें अप्लाई
3 UPI को सेट करने का तरीका पता है? एक खाते से दूसरे खाते में कर सकते हैं 1 लाख रुपये का ट्रांजेक्‍शन