ताज़ा खबर
 

बैंक खाते को Aadhaar से लिंक करते वक्त बरतें ये सावधानियां, वर्ना पलभर में खाली हो सकता है अकाउंट

Aadhaar Bank Account Linking: ठग बैंक अधिकारी बनकर बात करते हैं और ग्राहक यकीन कर कई जानकारियां उन्हें सौंप देते हैं। इसके बाद खाते से पैसा निकाल लिया जाता है।

साइबर अपराध से बढ़ी परेशानी।

Aadhaar Bank Account Linking: केंद्र सरकार ने बैंकों को 31 मार्च 2021 तक सभी ग्राहकों के अकाउंट को आधार से लिंक करने के निर्देश जारी किए हैं। बैंक खाता आधार से लिंक करने के ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीके मौजूद हैं। बैंक खातों को आधार से न जोड़ने पर ग्राहकों को कई बैंकिंग सेवाओं के लिए परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। अक्सर देखा गया है कि आधार और बैंक खाते की लिंकिंग के दौरान ठगों द्वारा कई लोगों को ठगी का शिकार बना लिया जाता है।

लापरवाही और अनजाने में खाताधारक ठगी के शिकार हो जाते हैं। दरअसल ठग ग्राहकों को फर्जी कॉल करते हैं और बैंक अकाउंट से आधार लिंकिंग करने के लिए कहते हैं। इस दौरान ठग बैंक अधिकारी बनकर बात करते हैं और ग्राहक यकीन कर कई जानकारियां उन्हें सौंप देते हैं। इसके बाद खाते से पैसा निकाल लिया जाता है।

ऐसे में आप कभी भी इस तरह की फर्जी कॉल के झांसे में न आएं। बैंक अकाउंट को आधार नंबर से लिंक संबंधित बैंक की अधिकृत वेबसाइट से ही करें या फिर बैंक की ब्रांच में जाकर पूरी प्रक्रिया करें। कोई भी बैंक अपने ग्राहकों को कॉल कर आधार और बैंक खाते को लिंक करने के लिए नहीं कहता।

इस तरह की ठगी से बचने के लिए बैंक प्रतिनिधि बनकर कोई आपकी अकाउंट डिटेल या पासवर्ड मांगे तो बिल्कुल ना दें। अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आती है तो तुरंत उसकी जानकारी बैंक में दें। बैंक से जितनी जल्दी संपर्क साधा जाए उतना बेहतर साबित होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: ट्रेन में सफर से पहले रेलवे ने किया अलर्ट, न करें ये गलती
2 दिवाली के अगले दो दिन भी बैंक में रहेगी छुट्टी! इस महीने इन डेट्स पर निपटाएं बैंक के काम
3 LIC जीवन आनंद पॉलिसी में रोजाना 112 रुपये का निवेश कर पास सकते हैं 20 लाख रु की मोटी रकम
यह पढ़ा क्या?
X