ताज़ा खबर
 

तगड़े गैरेज नेटवर्क वाली कंपनी से ही लें Vehicle Insurance नहीं तो पछताना पड़ सकता है! जानें टूव्हीलर इंश्योरेंस से जुड़ी ये जरूरी बातें

Vehicle Insurance: व्हीकल इंश्योरेंस उस वक्त काम आता है जब आपका किसी अन्य के वाहन के साथ एक्सीडेंट हो जाता है। इस स्थिति में सामने वाली पार्टी कोर्ट में जाकर खुद को हुए नुकसान के लिए आपसे हर्जाना मांगती है। हममें से कोई भी इस स्थिति में फंस सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Vehicle Insurance: देश में सभी गाड़ियों का इंश्योरेंस होना जरूरी है। आपको पैन इंडिया नेटवर्क वाली कंपनी से ही व्हीकल इंश्योरेंस लेना चाहिए नहीं तो पछताना पड़ सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक कोई गाड़ी का इंश्योरेंस कराए बिना उसे चलाता है तो यह कानूनी अपराध है। व्हीकल इंश्योरेंस उस वक्त काम आता है जब आपका किसी अन्य के वाहन के साथ एक्सीडेंट हो जाता है। इस स्थिति में सामने वाली पार्टी कोर्ट में जाकर खुद को हुए नुकसान के लिए आपसे हर्जाना मांगती है। हममें से कोई भी इस स्थिति में फंस सकता है।

इस परस्थिति में व्हीकल इंश्योरेंस आपके सबसे ज्यादा काम आता है। अब कार या टू-व्हीलर्स खरीदते समय ही 3 या 5 साल के लॉन्ग टर्म थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को लेना अनिवार्य है। एक्सीडेंट, प्राकृतिक आपदा, बाइक, स्कूटर चोरी होने की स्थिति में बीमा पॉलिसी आपके नुकसान को कवर करती है। इंश्योरेंस लेने पर आपको टूव्हीलर इंश्योरेंस से होने वाली दुर्घटनाओं से नुकसान का जिम्मा इश्योरेंस कंपनियों का है।

कोई भी व्हीकल इंश्योरेंस कंपनी आपको सिर्फ 7.5 लाख रुपये का मुआवजा देती है। हालांकि मृत्यू या फिर गंभीर चोट की स्थिति में यह सीमा तय लागू नहीं होती। व्हीकल इंश्योरेंस लेते वक्त सबसे ज्यादा ध्यान रखने योग्य बात यह है कि आपको उस कंपनी से ही बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए जिसका पैन- इंडिया में गैरेज नेटवर्क मजबूत हो।

इसका एक और फायदा यह है कि एक्सीडेंट के बाद टूट-फूट की स्थिति में आपको बेहतर सर्विस मिलेगी और वह भी कैशलेस। मालूम हो किदेश में बिना इश्योरेंश के सड़कों पर दौड़ने वाली गाड़ियों पर लगाम लगाने के लिए सरकार नई योजनाओं पर काम करती रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अगले वित्त वर्ष में वैकेंसियों में हो सकती है 24,500 की वृद्धि
2 Indian Railway RAMAYANA EXPRESS: 28 मार्च से चलेगी श्री रामायण एक्सप्रेस, आईआरसीटीसी ने किया एलान, जानें मिलेंगी क्या-क्या सुविधाएं
3 फर्जी Aadhaar Card से की करोड़ों की ठगी, आरोपियों से मिला 6 हजार लोगों का डेटा; करें चेक कि कहीं आपके पास भी तो नहीं है नकली आधार