ताज़ा खबर
 

Sukanya Samriddhi Scheme: दो बच्चियों का अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्युमेंट्स, जानें नियम

Sukanya Samriddhi Scheme: लाखों लोग इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं। 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना 'छोटी बचत' स्कीम है।

lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefits

Sukanya Samriddhi Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए बेहतरीन निवेश स्कीम में से एक है। अगर आप अपनी बेटियों की पढ़ाई और शादी के खर्च को लेकर चिंतित रहते हैं तो इस स्कीम से ये सारी टेंशन दूर हो सकती है। लाखों लोग इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना ‘छोटी बचत’ स्कीम है।

इस योजना के तहत खाते में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय है। अगर किसी खाते में एक वित्त वर्ष में 250 रुपये न्यूनतम जमा राशि नहीं डाली जाती तो ऐसे खातों को डिफॉल्ट अकाउंट में बदल दिया जाता है।

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या एक ही परिवार की दो बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है या नहीं? इसका जवाब है हां। अभिभावक एक साथ दो खाता खुलवा सकते हैं। हाल में सरकार ने दो खाता खुलवाने के लिए इस योजना के नियमों में बदलवा किया था। नए नियम के तहत अब दो से अधिक बच्चियों का सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाने के लिए अतिरिक्त दस्तावेज जमा कराने की जरूरत पड़ती है।

अगर दो से अधिक बच्ची का खाता खुलवाना है तो बर्थ सर्टिफिकेट के साथ-साथ एक हलफनामा देना भी जरूरी होगा जबकि पहले सिर्फ मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होता था। बता दें कि इस स्कीम पर हर तिमाही में ब्याज की दर बदलती है, जिसे साल के अंत में खाते में क्रेडिट किया जाता है। सुकन्या समृद्धि अकाउंट की सीमा 21 साल की है, जिसके बाद आप इसमें जमा राशि निकाल सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar से जुड़े काम के लिए ज्यादा फीस मांगने पर यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान
2 Indian Railway: अब सफर से पहले ऐसे होगी टिकट की चेकिंग! करना होगा ये जरूरी काम
3 Ayushman Bharat Yoajana की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं? चुटकियों में जानें, ये है पूरा प्रॉसेस
IPL 2020 LIVE
X