scorecardresearch

सुकन्या समृद्धि अकाउंट को दूसरे बैंक में करना चाहते हैं ट्रांसफर, फॉलों करें ये स्टेप्स

सुकन्या समृद्धि योजना के फंड को बेटी के 18 साल के होने पर शिक्षा और 21 साल के होने पर शादी के यूज किया जा सकता है। सकुन्या समृद्धि अकाउंट किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Account, Post Office, Bank,
इस अकाउंट में एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

केंद्र सरकार ने महिला और बच्चियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाए शुरू कर रखी हैं। इन योजनाओं के जरिए महिला और बच्चियां को आर्थिक सहायता तो मिलती है साथ में उनका भविष्य भी सुरक्षित होता है। इन्हीं योजनाओं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना। इस योजना में कोई भी माता-पिता अपनी 10 साल तक की बच्ची के नाम पर अकाउंट खुलवा सकता है। जिसमें बच्ची के बेहतर भविष्य के लिए सालाना 1.5 लाख रुपये तक जमा किए जा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी के 18 साल के होने पर शिक्षा और 21 साल के होने पर शादी के लिए इस फंड को यूज किया जा सकता है। बता दें सकुन्या समृद्धि अकाउंट किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है। इस योजना में माता-पिता अपनी बच्ची के नाम पर शुरू में 1000 रुपये और बाद में 100 रुपये के गुणा में न्यूनतम पैसे जमा कर सकते हैं। वहीं इस अकाउंट में एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं जिनपर की इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है।

शहर बदलने पर आती है दिक्कत – कई बार ट्रांसफर होने पर आपको सुकन्या समृद्धि अकाउंट को ऑपरेट करने में परेशानी आती है। ऐसी स्थिति में सुकन्या समृद्धि अकाउंट को दूसरी बैंक या पोस्ट ऑफिस की दूसरी शाखा में ट्रांसफर कराया जा सकता है। इससे आपका सुकन्या समृद्धि अकाउंट बंद भी नहीं होता और आपको योजना का समय पर पूरा लाभ भी मिलता है। बता दें एक बच्ची के नाम पर केवल एक ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट ओपन किया जा सकता है।

कैसे ट्रांसफर होगा सुकन्या समृद्धि अकाउंट
>> अकाउंट ट्रांसफर कराने के लिए आपको अपने बैंक में एक एप्लीकेशन देनी होती है।
>> साथ में जिस बैंक, ब्रांच और शहर में अकाउंट ट्रांसफर कराना है उसकी डिटेल्स भी साथ में देनी होगी
>> पुरानी बैंक सुकन्या समृद्धि अकाउंट की पूरी रकम का ड्राफ्ट बनाकर आपको दे देंगे।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: होली पर केंद्र सरकार ने इन कर्मचारियों को दी खुशखबरी! सैलरी में होगी 8000 रुपये तक की बढ़ोतरी


>> इसके बाद पुरानी बैंक आपके अकाउंट को जहां आप चाहते उस बैंक में ट्रांसफर कर देंगे।
>> यहां ड्राफ्ट को जमा करके और केवाईसी डिटेल देने के बाद दोबारा इस अकाउंट में निवेश शुरू किया जा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट