ताज़ा खबर
 

Sukanya Samriddhi Account मैच्योरिटी से पहले इन वजहों से करवाया जा सकता है बंद, जानें शर्तें

योजना के तहत खाते में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय है। योजना के तहत बेटी के नाम पर बचत के साथ ही टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है।

astrology, money tips, money astrology, how to pleased maa lakshmi, wealth tips,

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार की ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ बेटियों को समर्पित एक बेहतरीन रिटर्न देने वाली स्कीम है। यह बेटियों के लिए एक छोटी बचत योजना है जिसे ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के तहत शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए बच्ची के मां-बाप बेटी के नाम पर निवेश करते हैं। बेटी की उम्र 10 साल होने से पहले कभी भी सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है।

इस योजना के तहत खाते में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय है। योजना के तहत बेटी के नाम पर बचत के साथ ही टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है। फिलहाल यह ऐसी स्कीम है, जिस पर सरकार की ओर ज्यादा ब्याज मिल रहा है और हर तरह से टैक्स फ्री है।

अकाउंट होल्डर की वित्तीय जरूरतें पूरी करने के लिए आंशिक निकासी की जा सकती है। इस खाते को मैच्योरिटी से पहले कुछ शर्तों के साथ बंद करने की भी छूट मिलती है। योनजा के तहत लड़की के 21 साल का होने या लड़की की शादी होने के बाद एकाउंट मैच्योर हो जाता है।

अगर काउंट होल्डर 18 साल की उम्र पार कर ले तो शादी के खर्च के उद्देश्य से मैच्योरिटी से पहले खाता बंद किया जा सकता है। हालांकि अगर खाता 21 साल पूरा होने से पहले बंद कराया जा रहा है तो अकाउंट होल्डर को यह एफिडेविट देना पड़ता है कि अकाउंट बंद करने के समय उसकी उम्र 18 साल से कम नहीं है। वहीं खाताधारक की अचानक मृत्यु, खाता जारी रखने में असमर्थता की स्थिति में भी खाता बंद करवाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Jan Dhan Account: पैसा निकालने से पहले इन 2 तरीकों से चेक कर सकते हैं बैलेंस, जानें तरीका
2 LIC की ‘जीवन शांति’ पॉलिसी में एकमुश्त निवेश से तुरंत पा सकते हैं 5000 रु महीना पेंशन, लोन की सुविधा टैक्स में छूट भी
3 PM Awas Yojana में आवेदन के समय फीस देनी होती है? यहां जानें डिटेल
ये पढ़ा क्या...
X