30 नवंबर तक निपटा लें ये काम, वरना हो सकते हैं परेशान! जानें- क्या क्या है इस टू डू लिस्ट में

पेंशनर्स को अपनी पेंशन बिना किसी रुकावट के पाते रहने के लिए हर साल 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है।

submit life certificate by 30th of November

नवंबर का महीना पेंशनर्स के लिए बहुत अहम होता है क्योंकि इस दौरान उनको अपने लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने होते हैं। किसी कारण से ऐसा ना कर पाने पर उनकी पेंशन रुक सकती है। इसके अलावा नवंबर के महीने में और भी कुछ जरूरी काम हैं, जिनको समय रहते निपटा लेने पर आपको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

लाइफ सर्टिफिकेट कराएं जमा

पेंशनर्स को अपनी पेंशन बिना किसी रुकावट के पाते रहने के लिए हर साल 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है। अगर किसी वजह से पेंशनर ऐसा नहीं कर पाए तो उनकी पेंशन रुक सकती है जिसकी वजह से उनको परेशानी उठानी पड़ सकती है। बैंक की शाखा या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर पेंशनर्स अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं। लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से पता चलता है कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नहीं। इसलिए, सर्टिफिकेट जमा कराने के बाद ही उनको आगे की पेंशन जारी की जाती है। 

जवाहर नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन

जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 9 में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाले टेस्ट  के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। प्रवेश पाने के लिए 30 अप्रैल 2022 को चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

ऐसे में 30 नवंबर तक नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट (https://navodaya.gov.in/) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का प्रवेश जवाहर नवोदय विद्यालय में कराना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा लेना होगा। 

होम लोन के लिए अप्लाई करें, बाद में बढ़ सकता है ब्याज

इसके अलावा, अगर आप LIC हाउसिंग फाइनेंस में होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो 30 नवंबर से पहले आवेदन करने पर आपको इसका लाभ मिल सकता है। दरअसल, LIC हाउसिंग फाइनेंस ने 2 करोड़ रुपए तक के होम लोन के लिए दर को घटाकर 6.66 फीसदी कर दिया है और यह ऑफर 30 नवंबर तक लिए गए होम लोन पर ही लागू होगी। इसके बाद कंपनी ब्याज दरों में इजाफा कर सकती है। यानि, आप होम लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो 30 नवंबर तक ये काम भी आपको निपटाना होगा। 

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट