ताज़ा खबर
 

चेक के लिए 1 जनवरी से लागू हो रहे सख्‍त नियम, बरतनी होगी ये सावधानी

आरबीआई के इस सिस्टम के तहत अब 50 हजार या इससे ज्यादा की रकम के चेक पर दी गई जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करवाना होगा।

bank customersबैंक में खड़े ग्राहक।

बैंकिंग फ्रॉड पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) 1 जनवरी से चेक को लेकर नए नियम लागू कर रहा है। आरबीआई ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ के तहत ग्राहकों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाने के लिए सख्त नियम लाई है। इस सिस्टम के तहत अब ग्राहकों के साथ-साथ बैंकों को भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाएगा।

आरबीआई के इस सिस्टम के तहत अब 50 हजार या इससे ज्यादा की रकम के चेक पर दी गई जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करवाना होगा। हालांकि यह खाताधारक पर निर्भर करेगा कि वो ऐसा करता है या नहीं। हालांकि संभव है कि बैंक 5 लाख रुपये से ज्यादा के चेक पर इसे अनिवार्य कर दें। नए सिस्टम के तहत ग्राहक मोबाइल एप्लीकेशन, एटीएम और एसएमएस जैसे माध्यमों से चेक लिखने का ब्योरा शेयर करेंगे।

यानी नई व्यवस्था के तहत चेक जारी करने वाले को अब उस चेक का न्यूनतम विवरण, जैसे लाभार्थी का नाम, आदाता, देय राशि बैंक को राशि, इलेक्ट्रॉनिक रूप से एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या माध्यम से साझा करनी होगी।

वहीं ‘पॉजिटिव पे’ मैकेनिज्म के तहत को लाभार्थी को देने से पहले ग्राहक को चेक का विवरण, चेक के सामने और रिवर्स साइड की फोटो बैंक के साथ साझा करनी होगी। इसके बाद जब लाभार्थी (जिसके नाम पर चेक जारी किया गया हो) बैंक में चेक क्लियर करवाने पहुंचेगा तो बैंक अधिकारी इस ‘पॉजिटिव पे’ फीचर के जरिए असली चेक और ग्राहक द्वारा भेजे गए चेक की फोटो का मिलान करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 E-PAN का डिजिटल वर्जन ऐसे पाएं, अब घर बैठे जारी होने लगा है पैन कार्ड
2 LIC New Jeevan Anand: रोजाना 80 रुपये निवेश कर पाएं 50 लाख, जानें क्या है पूरा पॉलिसी
3 PM Kisan Yojana की तर्ज पर MKKY के जरिए इन किसानों को मिली 2 हजार की पहली किस्त, अब 6 की जगह सालाना 10 हजार का फायदा
Padma Awards List
X