ताज़ा खबर
 

ATM पर बैलेंस इनक्वायरी और स्टेटमेंट रिक्वेस्ट जानना ज्यादा सुरक्षित, फ्रॉड रोकने के लिए SBI ने किया ये बड़ा बदलाव

State Bank of India, Banking Fraud, Net Banking: देश सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को अब एटीएम के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद धनराशि को चेक करने के दौरान रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक मैसेज रिसीव हुआ करेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

State Bank of India, Banking Fraud, Net Banking: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एटीएम पर ग्राहकों के साथ होने वाली धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए एसएमएस सर्विस शुरू की है। एसबीआई ने एटीएम पर बैलेंस इनक्वायरी और स्टेटमेंट रिक्वेस्ट की जानकारी को और ज्यादा सुरक्षित बना दिया है। यह सुरक्षा ग्राहकों को एसएमएस के जरिए हासिल होगी।

देश सबसे बड़े बैंक के ग्राहकों को अब एटीएम के जरिए अपने अकाउंट में मौजूद धनराशि को चेक करने के दौरान रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक मैसेज रिसीव हुआ करेगा। इसके जरिए ग्राहक को यह पता लगेगा कि उसने स्वयं ही बैलेंस इनक्वायरी के लिए रिकवेस्ट दी है। वहीं अगर अगर अकाउंट होल्डर ऐसी कोई रिक्वेस्ट नहीं की है तो वह तुरंत अपना कार्ड ब्लॉक कर सकेगा।

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल में इस नई सुविधा के बारे में जानकारी दी है। बैंक के मुताबिक ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए एक नए फीचर की पेशकश की गई है। एटीएम से मिनी स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट मिलने पर भी एसएमएस के जरिए यूजर्स को इसबारे में जानकारी दी जाएगी।

ट्रांजेक्शन आप कर रहे हैं या कोई और यह अलर्ट एसएमएस से आपको पता लगता रहेगा। डेबिट या एटीएम कार्ड से संबंधित ग्राहक को एसएमएस भेजे जाएंगे। ऐसे में आप इस तरह के एसएमएस को कतई नजरअंदाज न करें।

इस सर्विस के जरिए ग्राहक किसी गलत हाथ में एटीएम के जाने पर अपने डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर सकेंगे। मालूम हो कि कोरोना संकट के बीच फ्रॉड के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। ऐसे में ग्राहकों को बैंक की तरफ से कई बार सचेत भी किया जा रहा है।

Next Stories
1 7th Pay Commission: कोरोना के चलते इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कटौती
2 PM Awas Yojana: क्या है इन-सीटू स्‍लम रिडेवलपमेंट प्रोजेक्‍ट्स? इसके जरिए आपको ऐसे मिलेगा फायदा
3 LIC Jeevan Shanti पॉलिसी में एकमुश्त राशि भरकर पाएं हर महीने 99 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X