ताज़ा खबर
 

SBI Online Banking को और सेफ बनाएगा ऑडियो कैप्‍चा, फ्रॉड से बचने को इन बातों का भी रखें ध्‍यान

बैंक ने यह भी बताया, "अगर कोई ई-ट्रांजैक्शन बिना आपकी मंजूरी या जानकारी के हो जाए, तब उसके बारे में तत्काल 1- 800-425-3800/1-800-11-2211 हेल्पलाइन पर बताएं।"

Author नई दिल्ली | Published on: November 8, 2019 5:30 PM
एसबीआई बैंक। (Photo-PTI)

ऑनलाइन फर्जीवाड़े से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए State Bank of India (SBI) ने सराहनीय कदम उठाया है। दरअसल, बैंक ने हाल ही में लॉग इन प्रक्रिया के लिए Image और Audio ‘Captcha’ की शुरुआत की है। SBI का दावा है कि यह चीज उसकी Online Banking बैंकिंग व्यवस्था को पहले के मुकाबले और सुरक्षित बनाएगा। बैंक ने इसके साथ ही खाताधारकों
को फ्रॉड से बचने के लिए कुछ महीन बातें भी बताई हैं, जो कि उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर टिकर में भी फ्लैश होते हुए नजर आ जाती हैं।

SBI के मुताबिक, “सुरक्षित लॉग-इन प्रोसेस के हिस्से के तौर पर हमने इमेज और ऑडियो कैप्चा की शुरुआत की है। ग्राहक अपने खाते अच्छे से नियंत्रित और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए INB एक्सेस के जरिए इसे लॉक और अनलॉक भी कर सकेंगे। यह काम वेबसाइट के होमपेज या फिर लॉग-इन पेज पर उपलब्ध ‘Lock & Unlock User’ लिंक के जरिए भी किया जा सकेगा।”

बैंक ने यह भी बताया, “अगर कोई ई-ट्रांजैक्शन बिना आपकी मंजूरी या जानकारी के हो जाए, तब उसके बारे में तत्काल 1- 800-425-3800/1-800-11-2211 हेल्पलाइन पर बताएं। आप जितना अधिक समय इससे संबंधित शिकायत में लेंगे, आपका नुकसान होने के जोखिम उतने ही बढ़ जाएंगे। साथ ही onlinesbi पर लॉग-इन कर ट्रांजैक्शन से पहले फर्जी वेबसाइट्स को लेकर सतर्क रहें। ध्यान रखें कि आप जिस साइट को इस काम के लिए खोलें, उसका URL एड्रेस का बार https:// पैडलॉक
चिह्न से शुरू हो।”

SBI की साइट पर आगे की चीजें बताई गईं। बताया गया कि सिक्योरिटी सर्टिफिकेट चेक करने के लिए यूजर को पैडलॉक पर क्लिक करना होगा। अगर किसी ग्राहक का मोबाइल उसकी जानकारी बगैर डिएक्टिवेटेड हो जाए या उसे फोन आए, तब समझें कि कुछ तो गड़बड़ है। कोई आपके सिम की डुप्लीकेट कॉपी बनाने की कोशिश कर रहा है या फिर आपके ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) और अन्य गोपनीय जानकारियों को चुराना चाहता है। इन सब चीजों को लेकर सतर्क रहें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 SBI vs Post Offce: खोलना चाहते हैं RD अकाउंट तो पहले जान लें, SBI या पोस्ट ऑफिस कौन देगा ज्यादा रिटर्न?
2 Vodafone ने लॉन्च किया New REDX प्लान! 999 रुपये में अनलिमिटेड डेटा के साथ पाएं आकर्षक एंटरटेनमेंट ऑफर!
3 LIC Jeevan Anand: मात्र 76 रुपए के रोजाना निवेश पर LIC दे रही 50 लाख का रिटर्न, 10 लाख का आजीवन बीमा और 27,000 का पेंशन भी!