scorecardresearch

Indian Railway 497 स्‍टेशन पर दिव्‍यांगों और बुजुर्गों के लिए दी खास सुविधा, अब सफर और भी होगा आसान

भारतीय रेलवे ने बुजुर्ग और दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए खास सुविधा पेश की है। अब स्‍टेशनों पर आने जाने के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।

Indian Railway 497 स्‍टेशन पर दिव्‍यांगों और बुजुर्गों के लिए दी खास सुविधा, अब सफर और भी होगा आसान
Indian Railway ने बुजुर्गों और दिव्‍यांगों को दी खास सुविधा (फोटो- Freepik)

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे देशभर में दिव्‍यांगों, बुजुर्ग और बच्‍चों के लिए 497 स्‍टेशनों पर लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए हैं। ताकि ऐसे लोगों को एक स्टेशन पर जाने आने के साथ ही एक प्‍लेटफॉर्म से दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर जाने आने में आसानी हो सके। अब बुजुर्ग से लेकर दिव्‍यांग व्‍यक्ति लिफ्ट और एस्केलेटर की मदद से आसानी से बिना लेट किए अपने आने वाले ट्रेन तक पहुंच सकेंगे।

रेल मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे राज्यों की राजधानियों और 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों या हरदिन 25,000 से अधिक लोगों की आवाजाही वाले स्टेशनों पर एस्केलेटर उपलब्ध करा रहा है। मंत्रालय ने कहा कि अगस्त 2022 तक 339 स्टेशनों पर अब तक 1,090 एस्केलेटर लगाए जा चुके हैं।

भारतीय रेलवे लगातार विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में सुधार करने की कोशिश कर रहा है और रेलवे प्लेटफार्मों पर एस्केलेटर और लिफ्टों को लगाना इसका एक हिस्सा है। यह लगाना इसलिए भी आवश्‍यक हो चुका है, क्‍योंकि ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। बढ़ती संख्या को देखते हुए प्‍लेटफॉर्म पर किसी तरह की समस्‍या न आए और लोग अपने प्‍लेटफॉर्म पर आसानी से पहुंच जाए, इसलिए एस्‍केलेटर और लिफ्ट लगाना बेहद जरूरी हो जाता है।

मंत्रालय ने कहा कि इस तरह की सुविधा यात्रियों के प्‍लेटफॉर्म से निकलने और प्रवेश में सुधार की सुविधा प्रदान करेगी, जो यात्रियों की सुरक्षा में सुधार के लिए एक और कदम है। बता दें कि पहले इन स्‍टेशनों पर ऐस तरह की सुविधा नहीं होने से दिव्‍यांग और बुजुर्ग यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब लिफ्ट और एस्केलेटर से सफर और आसान बन जाएगा।

गौरतलब है कि कोविड के बाद से रेलवे से सफर करने वाले लोगों की संख्‍या में बढ़ोतरी हुई है। इस कारण, रेलवे की ओर से आए दिन यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए कई सुविधाएं पेश की जाती हैं। वहीं आईआरसीटीसी की ओर से आए दिन भारत घूमने वालों के लिए भी टूर पैकेज सस्‍ते कीमत पर पेश किया जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-09-2022 at 06:31:42 pm
अपडेट