Ration Card बनवाने के लिए शुरू हो रही है स्पेशल ड्राइव, फिर भी न बने तो यहां करें शिकायत

सरकार के पास भी ऐसी कई खबरें सामने आई हैं जिनमें कहा गया है कि कई गरीब लोग ऐसे हैं जिनके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है और वे राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने में सक्षम नहीं है।

राशन कार्ड के जरिए रियायती दर पर अनाज मिलता है। फोटो: Indian Express

राशन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। रियायती दर पर इसके जरिए राशन मुहैया करवाया जाता है। अगर आपने अभी तक अपना राश कार्ड नहीं बनवाया है तो आपके लिए स्पेशल ड्राइव शुरू हो रही है। कोरोना संकट के चलते समाज के गरीब, कमजोर और वंचित तबके के लोगों को राशन नहीं मिल पा रहा है।

सरकार के पास भी ऐसी कई खबरें सामने आई हैं जिनमें कहा गया है कि कई गरीब लोग ऐसे हैं जिनके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है और वे राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने में सक्षम नहीं है।

ऐसे में फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन की ओर से राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की गई है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि एक स्पेशल ड्राइव चलाकर ऐसे लोगों के लिए राशन कार्ड बनवाए जाएं।

आप पात्रा हैं और राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बावजूद आपको महीनों बाद भी कार्ड न मिले तो इसका मतलब या तो आपके आवेदन में ही कोई खामी है या फिर सरकारी सिस्टम की ही लेट लतीफी है। अगर आवेदन में खामी है तो आप इसे दुरुस्त करवाएं आपका कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं अगर इसके बावजूद आपको कार्ड नहीं मिलता तो आप इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

राशन कार्ज राज्य सरकारों द्वारा जारी किया जाता है तो आप अपने राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप अपने राज्य का टोल फ्री नंबर नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल के इस लिंक https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर विजिट कर पा सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट