फ्रेशर्स के लिए होने वाली है नौकरियों की बौछार! टीसीएस, इन्फोसिस जैसी कंपनियां करेंगी हजारों भर्तियां

अधिकतर कंपनियों में काफी अधिक संख्या में लोगों के रिटायर होने और तकनीकी विकास की वजह से प्रतिभाओं की भारी मांग होने जा रही है। कंपनियों ने इंजीनियरिंग कॉलेजों से भर्ती में 100% की वृद्धि की है।

Jobs, Recruitment, Freshers
नौकरियों की उम्मीद लगाए युवाओं को जल्द ही अवसर मिलेगा। कई कंपनियां अपने यहां भर्ती के लिए आवेदन मांगने वाली हैं। (फोटो- फाइनेंशियल एक्सप्रेस फाइल)

कोविड महामारी में पिछले कई महीनों से ठप पड़ी फ्रेशर्स के लिए नई नियुक्तियां अब तेजी से शुरू होने जा रही हैं। भारतीय और मल्टीनेशनल कंपनियां तेजी से वैकेंसीज निकालने जा रही हैं। इसमें गोल्डमैन सैक्स, पीडब्ल्यूसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), बायजू, टाटा स्टील, इंफोसिस जैसी कंपनियां शामिल हैं। इससे नई नौकरियों की बौछार होने वाली है।

सबसे ज्यादा जोर उनके लिए होगा, जो नए जमाने के साथ तेजी से अपना कौशल विकास करने में सक्षम हैं। अधिकतर कंपनियों में काफी अधिक संख्या में लोगों के रिटायर होने और तकनीकी विकास की वजह से प्रतिभाओं की भारी मांग होने जा रही है। कई कंपनियों ने इंजीनियरिंग कॉलेजों से भर्ती में 100% की वृद्धि की है।

कॉग्निजेंट, पीडब्ल्यूसी, गोल्डमैन सैक्स और इंफोसिस जैसी कंपनियों में कई हजार लोग रखे जाएंगे। अकेले कॉग्निजेंट में ही 45,000 नई भर्तियां होंगी।पीडब्ल्यूसी में पिछले साल की तुलना में दोगुना नियुक्तियां होंगी। गोल्डमैन सैक्स 600 इंजीनियरों को नियुक्त करेगा और इंफोसिस 24,000 फ्रेशर्स को काम पर रखेगा। इसके अलावा टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और विप्रो- वित्तीय वर्ष 2021-22 में सामूहिक रूप से 120,000 से अधिक नए स्नातकों को नियुक्त करेंगे, जिनमें से ज्यादातर भारत में होंगे।

टेक सेक्टर में जॉब मार्केट में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का दबदबा जारी है, कंपनियां ऐसे उम्मीदवारों की भी तलाश कर रही हैं, जो नए जमाने के कौशल सीखने में तेज हों, जहां प्रतिभा की कमी हो। कॉग्निजेंट इंडिया कंपनी बड़ी संख्या में एडवांस प्रोग्रामिंग स्किल्स वाले स्टूडेंट्स को भर्ती करने पर फोकस कर रही है, जिन्हें फुल स्टैक इंजीनियर्स, डेटा साइंटिस्ट, एएल/एमएल डेवलपर्स और साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ के लिए तैयार किया जा सकता है।

इसी तरह टाटा स्टील कुछ तकनीकी रंगरूटों को एनालिटिक्स और इनसाइट्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की तरफ लाने पर जोर देगी। इसके अलावा भी कई नई नियुक्तियों के लिए रास्ता साफ हो गया है।

इस बीच कई सरकारी नौकरियां भी निकलने वाली हैं। भारतीय नौसेना, रेलवे, भारतीय डाक और तार विभाग, एसएससी समेत कई सरकारी विभागों में भी जॉब वैकेंसीज निकलने वाली हैं। इसके लिए तैयारी कर रहे लोगों को लगातार विभागों के वेबसाइट्स पर नजर रखनी होगी। ये जॉब हाईस्कूल से लेकर ग्रेजुएट तक की होंगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट