ताज़ा खबर
 

SIM SWAP FRAUD से खाली हो सकता है आपका बैंक खाता, JIO, AIRTEL, VODA यूजर्स उठा लें यह कदम

SIM SWAP FRAUD: सिम स्वैप फ्रॉड का शिकार हम में से कोई भी हो सकता है। सिम स्वैप फ्रॉड में हैकर्स किसी भी यूजर की जानकारियों को एकत्रित करते हैं और फिर एक डुप्लीकेट सिम बनवा लेते हैं।

SIM SWAP FRAUD, financial fraud, SMS, sim fraud, twitter, twitter ceo, duplicate sim, hackers, online fraudप्रतीकात्मक तस्वीर (Reuters/PTI)

SIM SWAP FRAUD: बीते दिनों ट्वीटर के सीईओ जैक डॉर्सी सिम स्वैप फ्रॉड (SIM SWAP FRAUD) का शिकार हो गए। हैकर्स ने उनके सिम की तरह ही एक डुप्लीकेट सिम का जुगाड़ कर उन्हें खूब परेशान किया। उनके फोन नंबर का इस्तेमाल कर हैकर ने उनके ट्वीटर अकाउंट से कई तरह के ट्वीट किए। उनके ट्वीटर अकाउंट से धड़ाधड़ एक के बाद एक कई ट्वीट्स से किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था लेकिन बाद में पता चला कि ट्वीटर सीईओ SIM SWAP FRAUD का शिकार हो गए हैं। हालांकि गनीमत यह रही है कि समय रहते डॉर्सी को इस मुसीबत से निकाल लिया गया। हैकर्स उन्हें किसी तरह का वित्तीय नुकसान पहुंचाने में कामयाब नहीं हो सके।

बहरहाल सिम स्वैप फ्रॉड का शिकार हम में से कोई भी हो सकता है। भारत में भी इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सिम स्वैप फ्रॉड में हैकर्स किसी भी यूजर की जानकारियों को एकत्रित करते हैं और फिर एक डुप्लीकेट सिम बनवा लेते हैं। इस डुप्लीकेट सिम पर यूजर्स की कॉल, मैसेज और ओटीपी आदि हैकर्स को रिसीव होती हैं। इतनी सारी जानकारी और ओटीपी प्राप्त होने के बाद वह आपके बैंक खाते से फ्रॉड कर आपको भारी-भरकम चूना लगा सकते हैं। किसी भी मोबाइल ऑपरेटर का सिम नेटवर्क इस्तेमाल करने वाले यूजर्स इस ठगी का शिकार हो सकते हैं।

उठाएं ये कदम:- 

1. अगर आपके फोन में काफी देर तक नेटवर्क न आए और आपको एसएमएस नहीं रिसीव हों तो तुरंत इस संदर्भ में सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।

2. कुछ सर्विस प्रोवाइडर यूजर्स को एसएमएस अलर्ट्स भेजते हैं। ऐसे में आपको अलर्ट रहते हुए कंपनी के मैसेज को नजरअंदाज नहीं करना है।

3. सोशल मीडिया साइट्स पर अपने मोबाइल नंबर को पब्लिक न करें।

4. एंटी फिशिंग और एंटी मॉलवेयर प्रोटेक्शन को अपने फोन में इंस्टाल करें।

5. अपने स्मार्टफोन और कम्प्यूटर पर नकली सॉफ्टवेयर इंस्टाल करने से बचें।

6. Anti-virus protection को समय-समय पर अपडेट करते रहें।

7. फ्रॉड कॉल आने पर अपने अकाउंट से जुड़ी सूचनाएं न दें। हैकर्स बैंक अधिकारी या फिर ऑपरेटर बनकर आपके साथ फ्रॉड कर सकते हैं।

8. नकली एप्लीकेशन्स का इस्तेमाल न करें।

9. लंब समय तक फोन को ऑफ करके रखना भी आपके लिए घातक साबित हो सकता है। हैकर्स इसका भी जमकर फायदा उठाते हैं।

10. किसी भी एप या फिर खाते का पासवर्ड अपने मोबाइल नंबर को न रखें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 AADHAAR और PAN 30 सितंबर तक लिंक नहीं किया तो क्‍या होगा, जानिए
2 EPFO: अपने पीएफ और NPS खाते से जरूरत पर निकाल सकते हैं पैसा, जानें लें नियम और तरीका
3 AADHAAR CARD पाने के लिए नहीं करना होगा महीनों इंतजार, इन नागरिकों को मिली बड़ी सहूलियत
IPL 2020
X