PM Kisan की किस्त पाने के लिए 30 सितंबर है आखिरी तारीख! नहीं किया रजिस्टर, तो इस तरह झटपट कर लें पूरा

किसान सम्मान निधि के तहत सरकार 9 किस्तें जारी कर चुकी है। पहली किस्त के रूप में जहां 3,16,06,630 किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम पहुंची तो 9वीं किस्त में अब तक 9,90,95,145 किसानों को पैसा भेजा चुका

PM Kisan की किस्त पाने के लिए 30 सितंबर है आखिरी तारीख! नहीं किया रजिस्टर, तो इस तरह झटपट कर लें पूरा (File Photo)

अगर अभी तक आपने पीएम किसान के लिए रजिस्‍ट्रेशन नहीं किया है तो यह आपके लिए आखरी मौका है। पीएम किसान योजना की नौवीं किस्‍त जारी हो चुकी है, लेकिन अभी तक आप तक किस्‍त नहीं पहुंची है तो आपके पास 30 सितंबर आखिरी मौका है। इससे पहले आपको रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। तभी सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक सहायता राशि पीएम किसान योजना के तहत मिल पाएगी। आने वाले दिनों में पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली रकम को सरकार दोगुना भी कर सकती है।

किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये
वैसे पात्र किसान जिन्होंने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वह 30 सितंबर से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये मिल जाएगा। चार हजार रुपये दो माह के किस्‍त के मिलेंगे। बता दें कि प्रत्‍येक माह के लिए दो हजार सहायता राशि रखी गई है। इसके तहत यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो अक्टूबर या नवंबर में आपको 2000 रुपये मिल जाएंगे। इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

जानिए जरुरी दस्‍तावेज और रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया
ऑनलाइन अपने मोबाइल से भी आप घर बैठे इसके लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ जरुरी दस्‍तावेजों का होना आवश्‍यक है। आइए जानते हैं कैसे करें आवेदन

आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है।

  • आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है।
  • आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, इसके बिना आप रजिस्‍ट्रेशन नहीं कर पाएंगे।
  • पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट करें।

यह भी पढ़ें: Aadhar Card जारी करने वाली संस्‍था UIDAI ने आधार प्रमाणीकरण शुल्क घटाया, अब सिर्फ इतना लगेगा
किसानों को मिल चुकी हैं 9 किस्तें
आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार 9 किस्तें जारी कर चुकी है। पहली किस्त के रूप में जहां 3,16,06,630 किसानों के खाते में 2000 रुपये की रकम पहुंची तो 9वीं किस्त में अब तक 9,90,95,145 किसानों को पैसा भेजा चुका है। अभी 30 नवंबर तक बाकी बचे किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे भेजे जाएंगे। पीएम किसान योजना की शुरुआत 2018 में हुई थी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट