ताज़ा खबर
 

Senior Citizen Saving Scheme और Vay Vandana Yojana में निवेश करने पर 7% से ज्यादा ब्याज, वरिष्ठ नागरिकों को फायदा ही फायदा!

Senior Citizen Saving Scheme and Vay Vandana Yojana: सीनियर सिटीजन्स के लिए बाजार में बेहतर ब्याज या रिटर्न देने वाले कई विकल्प मौजूदा हैं। इनमें प्रधानमंत्री वय वंदना योजन और पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम बेहतरीन विकल्पों में से एक मानी जाती है।

indian currencyभारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

Senior Citizen Saving Scheme and Vay Vandana Yojana: सीनियर सिटीजन अपनी जिंदगीभर की मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई पर बेहतर रिटर्न हासिल करने के लिए कई तरह से निवेश करते हैं। कई बैंक में फिक्सड डिपॉजिट करवा लेते हैं तो कई अपने बैंक खाते में ही पैसे को ज्यों का त्यों पड़े रहने देते हैं। अगर आपके पास निवेश करने लायक पैसा है तो इसे अपने पास न रखकर किसी न किसी तरह से बेहतर रिटर्न पाने के लिए बाजार में उतार देना चाहिए।

सीनियर सिटीजन्स के लिए बाजार में बेहतर ब्याज या रिटर्न देने वाले कई विकल्प मौजूदा हैं। इनमें प्रधानमंत्री वय वंदना योजन और पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम बेहतरीन विकल्पों में से एक मानी जाती है। खास बात यह है कि इनमें आपको 7 फीसदी से ज्यादा का ब्याज मौजूदा समय में ऑफर किया जा रहा है।

केंद्र सरकार की वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाई गई पेंशन स्कीम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना बेहद ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें न्‍यूनतम 60 साल के वरिष्‍ठ नागरिक ही निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है।

ग्राहक अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसमें 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में इस स्कीम के तहत 7.40 फीसदी सालाना का ब्याज मिलेगा और उसके बाद हर साल ब्याज दर को तय किया जाएगा।

बात करें पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की तो यह भी सीनियर सिटीजन्स के लिए निवेश के बेस्ट विकल्पों से एक माना जाता है। इसमें निवेश करने पर 7.4 फीसदी सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है जो कि बैंक एफडी से भी ज्यादा है। यह अकाउंट 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने की उम्र 60 वर्ष है पर वॉलियंटरी रिटायरेमेंट लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं पर 60 वर्ष से कम है वे भी इस अकाउंट को खुलवाकर निवेश कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पाएं हर महीने 4 लाख रुपये पेंशन, जानें कैसे
2 Indian Railways, IRCTC: त्योहार शुरू होने से पहले रेलवे का बड़ा तोहफा, 6 नई स्पेशल ट्रेन चलाने का किया एलान
3 Employees Pension Scheme, 1995: अब घर बैठे स्कीम सर्टिफिकेट के लिए करें अप्लाई, UMANG एप में जोड़ा गया फीचर
IPL Records
X