ताज़ा खबर
 

SBI ATM card भूल आए घर? YONO कैशपाइंट पर स्मार्टफोन के जरिए यूं निकालिए पैसा

SBIATM card YONO App: कंपनी ने इस सर्विस को YONO Cashpoints नाम दिया है। हाल ही में एसबीआई के बयान में कहा गया था कि 18 महीने में बैंक देशभर में 10 लाख योनो कैशप्वाइंट स्थापित करने की योजना बना रहा है।

Author नई दिल्ली | Updated: August 24, 2019 6:02 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः रॉयटर्स)

SBIATM card YONO App: भारत के बड़े बैंकों में से एक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों की सुविधा और कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में YONO ऐप की शुरुआत की। इससे आप बिना डेबिट कार्ड के कैश ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। हालांकि कई अन्य बैंक यह सुविधा देते हैं लेकिन SBI ग्राहक SBI ATMs पर जाकर YONO app के जरिए पैसे निकाल सकते हैं।

कंपनी ने इस सर्विस को YONO Cashpoints नाम दिया है। हाल ही में एसबीआई के बयान में कहा गया था कि 18 महीने में बैंक देशभर में 10 लाख योनो कैशप्वाइंट स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसके जरिए ग्राहक अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर कैश निकाल सकते हैं। बैंक का मकसद इस सुविधा के जरिए कैशलेस ट्रांजैक्शन के अलावा कार्ड के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकना है। YONO एप के जरिए कैश निकालना ज्यादा सुरक्षित है और यह दो सेक्युरिटी चेक के बाद पूरी होने वाली प्रक्रिया है। एंड्रॉयड और आईओएस यूजर दोनों इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने फोन में YONO ऐप इंस्टाल करें। इसके बाद आप 6 अंकों का YONO Cash PIN सेट करें। इसके बाद आप जब आप कैश निकालने जाएंगे तो आपको 6 अंक का रेफरेंस नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इसे आपको अपने आईपीएन के साथ 30 मिनट के अंदर ही इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद आप अपना कैश निकाल सकेंगे।SBI YONO पर रजिस्टर करने के लिए आप SBI YONO की बेवसाइट पर जाएं। यहां जाकर अपना बैंक अकाउंट नंबर का नेट बैंकिंग आईडी और पासवर्ड डालें और ई-बैंकिंग संबंधित सुविधाओं का लाभ उठाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 LIC Jeevan Amar या Amulya Jeevan में कौन सा बेहतर? यहां जानिए
2 Post office schemes: इन दो स्कीम में उठा सकते हैं 8 प्रतिशत से ज्यादा ब्याज का फायदा, जानें डिटेल्स
3 कहीं आपको भी तो नहीं थमा दिया गया FAKE Aadhaar Card? ऐसे रहें सावधान