ताज़ा खबर
 

बैंक खाते में जमा पैसे को सुरक्षित रखना है? तो मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन है बेहद जरूरी, ऐसे करें

How to registered mobile number in SBI: मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन सुविधा का फायदा यह है कि आपको बार-बार अपने खाते से हो रहे लेन-देन की जानकारी के लिए एटीएम या बैंक नहीं जाना पड़ता। हालांकि इंटरनेट बैंकिंग से भी सभी ट्रांजेक्शन का पता लग जाता है।

cashफाइल फोटो

How to registered mobile number in SBI: हम अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को बैंक खातों में जमा करते हैं। बैंक खातों में रखा पैसा सुरक्षित माना जाता है। खातों के साथ मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन करवाना भी खाताधारकों को कई स्तरीय सुरक्षा देता है। आपके खाते से कैश निकासी, रकम जमा करने या फिर किसी तरह की संदिग्ध ट्रांजेक्शन की जानकारी तुरंत एसएमएस के जरिए मोबाइल पर मिल जाती है। तमाम सरकारी और प्राइवेट बैंक ग्राहकों को मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन की सुविधा देते है।

इस सुविधा का फायदा यह है कि आपको बार-बार अपने खाते से हो रहे लेन-देन की जानकारी के लिए एटीएम या बैंक नहीं जाना पड़ता। हालांकि इंटरनेट बैंकिंग से भी सभी ट्रांजेक्शन का पता लग जाता है। अब सवाल यह है कि खाताधारक अपने खाते के साथ मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे करवा सकते हैं? हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई में कैसे मोबाइल नंबर रजिस्ट्रर्ड किया जाता है इसके बारे में बता रहे हैं। हालांकि सभी बैंकों में इसी प्रॉसेस को फॉलो किया जाता है।

अगर आपका एसबीआई में खाता है तो आप दो तरीकों से ऐसा कर सकते हैं। पहला है आप होम ब्रांच जाकर फॉर्म भरकर दूसरा है एसबीआई के एटीएम बूथ में जाकर खुद ही रजिस्ट्रेशन। एटीएम के जरिए मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले मशीन में अपना डेबिट कम एटीएम कार्ड स्वाइप करें। फिर स्क्रीन पर दिखने वाले मीन्यू में ‘रजिस्ट्रेशन’ ऑप्शन को चुनें।

आगे आपसे पिन डालने के लिए कहा जाएगा। उसे भी भर दें। फिर ‘मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक कर नंबर डालें और आगे बढ़ें। नंबर कन्फर्मेशन के लिए दो बार आपसे पूछा जाएगा। इसके  बाद आपका मोबाइल नंबर रजिस्ट्रर्ड हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर बना है ‘वाई-फाई’ का निशान? जानें क्या हैं इसके फायदे
2 सड़क पर पैदल चलने वालों के लिए बनाए गए हैं ये नियम, लापरवाही बरतना पड़ सकता है महंगा
3 UAN में गलत बैंक अकाउंट जुड़ गया है? PF खाताधारक ऐसे कर सकते हैं ठीक