scorecardresearch

Student Loan लेने के लिए किन दस्‍तावेजों की जरूरत, कितनी मिलती है रकम? जानें फीचर्स समेत सबकुछ

यह लोन कम ब्‍याज दर पर मिलता है। वहीं लड़कियों के लिए ब्‍याज दर में कटौती भी मिलती है। इसके अलावा 7.5 लाख रुपये के लिए कोई भी अन्‍य सिक्‍योरिटी की आवश्‍यकता नहीं होती है।

Education Loan | SBI
कम ब्‍याज पर ले सकते हैं 1.50 करोड़ रुपये तक का लोन (फोटो-Freepik)

भारतीय बैंकों की ओर से कई तरह के लोन दिए जाते हैं, इसमें पर्सनल लोन से लेकर, कार लोन व स्‍टूडेंट लोन भी शामिल है। स्‍टूडेंट लोन भारतीय बैंकों की ओर से टर्म के रूप में दिया जाता है, जो भारतीय छात्रों को देश या विदेशों में शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए दिया जाता है। यह लोन छात्रों को कस्‍टमाइज वित्तीय सुविधाएं देता है, जिसे भरने के लिए ज्‍यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। यहां भारतीय स्‍टेट बैंक छात्र लोन की रकम, ब्‍याज दर, प्रोसेसिंग फीस, फीचर, बेनेफिट और अन्‍य जानकारी दी गई है।

किन कोर्सेस पर मिलता है स्टूडेंट लोन
भारत में स्‍टडी के लिए लोन

  • लोन ग्रेजुएशन, पोस्‍ट ग्रेजुएशन समेत टेक्‍निकल और प्रोफेशनल डिग्री व डिप्‍लोमा कोर्स के लिए दिया जाता है, जो यूनिवर्सिटी, कॉलेज और UGC, AICTE, IMC, Govt आदि जगहों से प्रमाणित हो। वहीं IIT, IIM से की गई रेगुलर डिग्री व डिप्‍लोमा कोर्स पर भी लोन दिया जाता है।
  • सेंट्रल गर्वनमेंट और स्‍टेट गर्वनमेंट की ओर से टेक्निकल ट्रेनिंग व नर्सिंग कोर्स के लिए लोन।
  • रेगुलर डिग्री और डिप्‍लोमा कोर्स जैसे- वैमानिकी, पायलट ट्रेनिंग, शिपिंग आदि कोर्स पर लोन दिया जाता है।

विदेश में स्‍टडी के लिए लोन

  • रिप्‍यूट यूनिवर्सिटी से जॉब आधारित, तकनीकी स्नातक डिग्री कोर्स, स्नातकोत्तर डिग्री और एमसीए, एमबीए, एमएस आदि जैसे डिप्लोमा कोर्स पर।
  • CIMA जैसे- लंदन, यूएसए में CPA (सर्टिफिकेट पब्लिक अकाउंटेंट) द्वारा कंडक्‍ट किए गए कोर्स पर लोन।

फीचर और बेनेफिट
इस लोन की खासियत की बात करें तो यह कम ब्‍याज दर के साथ आता है। साथ ही लड़कियों के लिए ब्‍याज दर में कटौती भी मिलती है। इसके अलावा 7.5 लाख रुपये के लिए कोई भी अन्‍य सिक्‍योरिटी की आवश्‍यकता नहीं होती है। इसमें 20 लाख रुपये तक के लोन पर कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं देना होता है। कोर्स पूरा होने के एक साल बाद ब्‍याज लागू होगा। कोर्स पूरा होने के 15 वर्ष और अतिरिक्‍त 1 साल तक लोन चुकाना होता है। वहीं अगर दूसरा लोन लिया जाता है तो छात्र 15 वर्षों में चुका सकता है। 4 लाख रुपये तक के ऋण के लिए कोई मार्जिन नहीं है।

लोन अमाउंट
इसके तहत छात्र 50 लाख रुपये तक का लोन भारत में स्‍टडी के लिए और 1.50 करोड़ रुपये तक का लोन विदेश में पढ़ाई के लिए ले सकते हैं।

ब्‍याज दर
इसके तहत छात्रों को 8.65% तक का ब्‍याज देना होता है। जबकि लड़कियों के लिए 0.50% की कटौती भी दी जाती है।

प्रोसेसिंग फीस
20 लाख रुपये तक की रकम पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है। लेकिन अगर 20 लाख रुपये से अधिक पर 10,000 रुपये का प्‍लस टैक्‍स लगता है।

सिक्‍योरिटी
7.5 लाख रुपये के लोन पर कोई भी अतिरिक्‍त सिक्‍योरिटी की आवश्‍यकता नहीं होती है, पर इससे ऊपर की रकम के लिए Tangible collateral security की जरूरत होती है।

SBI Student Loan कहां खर्च किया जा सकता है
यह लोन आप कॉलेज, स्‍कूल, छात्रावास के लिए खर्च किया जा सकता है। साथ ही परीक्षा, लाइब्रेरी और प्रयोगशाला शुल्‍क दिया जा सकता है। इसके अलावा पुस्‍तकों, प्रोडक्‍ट, ड्रेस, कंप्‍यूटर की खरीद, इसके अलावा शिक्षा जरूरी अन्‍य चीजें लेने में खर्च किया जा सकता है। इसमें दोपहिया वाहन के लिए भी 50,000 रुपये दिया जाता है। साथ ही विदेश में पढ़ाई के लिए यात्रा खर्च भी शामिल है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.