ताज़ा खबर
 

SBI SCSS: सीनियर सिटीजंस को बचत पर ज्‍यादा ब्‍याज देता है SBI, मिलती है ये सुविधाएं

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट- sbi.co.in के मुताबिक, कोई भी यह अकाउंट अकेले या फिर पत्नी के साथ साझा रूप (ज्वॉइंट) में खुलवा सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फोटोः रेणुका पुरी)

SBI SCSS: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (एससीएसएस) वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश और बचत का अच्छा विकल्प हो सकती है। योजना के तहत उन्हें सेविंग्स पर ज्यादा ब्याज मिलने के साथ कई सुविधाएं दी जाती हैं। जानिए विस्तार से:

बैंक की आधिकारिक वेबसाइट- sbi.co.in के मुताबिक, कोई भी यह अकाउंट अकेले या फिर पत्नी के साथ साझा रूप (ज्वॉइंट) में खुलवा सकता है। एससीएसएस खाते में एक बार में 1000 रुपए के गुणांक में ही पैसे जमा कराए जा सकते हैं, जबकि जमा कराई जाने वाली रकम 15 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

क्या है Eligibility?: बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 60 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति एसबीआई के साथ यह खाता खुलवा सकता है। हालांकि, 55 साल या उससे अधिक पर 60 साल से कम उम्र वाले लोग भी इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवा सकता है। लेकिन वे सेवानिवृत्त (पेंशन भी पाते हों) हो चुके हैं, तभी उनका यह खाता खुलेगा। वहीं, रक्षा सेवाओं (सिविलियन डिफेंस को छोड़कर) के सेवानिवृत्त कर्मचारी भी इस खाते को खुलवाने के लिए योग्य होंगे। हालांकि, उनके लिए बैंक ने कुछ उम्र सीमा और अन्य शर्तें रखी हैं, जिन्हें पूरा करने पर ही योजना के तहत खाता खोला जाएगा।

Interest Rate इतना होगा: एससीएसएस के तहत लोगों को 8.7 फीसदी प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज मिलेगा। खाते में कंपाउंडिंग इंट्रेस्ट मान्य नहीं होगा।

ये होगा Mode of Deposit: एसबीआई के अनुसार, खाते में एक लाख रुपए से कम की राशि नकद जमा की जा सकेगी। इसे चेक या फिर डिमांड ड्राफ्ट के जरिए भी जमा कराया जा सकेगा।

Renewal की प्रक्रियाः खाताधारक योजना के मैच्योर (पांच साल का समयकाल) होने के बाद इस योजना को आगे तीन सालों के लिए बढ़ा भी सकता है।

Nomination के बारे में भी जान लें: एसबीआई के एससीएसएस खाते में खाताधारक एक या एक से अधिक लोगों को नॉमिनी बना सकता है। यह काम खाता खुलवाने के समय या फिर उसके बाद (क्लोजर से पहले) भी कराया जा सकता है। वहीं, नॉमिनेशन कैंसल कराने का विकल्प भी खाते में मिलता है।

Next Stories
1 SBI करने जा रहा बहुत बड़ा बदलाव, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा
2 10 लाख रुपये के निवेश पर सिक्‍योर होगा बुढ़ापा, जानिए हर महीने हाथ में आएगी कितनी रकम
3 PAN Card Online Application: बनवाने जा रहे हैं PAN कार्ड? पर नहीं है आधार कार्ड, तब यूं करें अप्लाई
यह पढ़ा क्या?
X