ताज़ा खबर
 

SBI Revamped Gold Deposit Scheme: सोने को बैंक में रखकर पाएं मोटा मुनाफा, जानें कैसे

Revamped Gold Deposit Schem, SBI Revamped Gold: इस स्कीम में आप कम से कम 30 ग्राम सोना डिपॉजिट रख सकते हैं जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। हालांकि 995 शुद्धता वाला सोना ही स्कीम के लिए मान्य है। मैच्योरिटी पर ग्राहक को रिटर्न के दो विकल्प मिलते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Revamped Gold Deposit Schem, SBI Revamped Gold: आप अपने घर पर पड़े सोने को बैंक में रखकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। मार्केट में ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जिसमें आप सोने को किसी स्कीम में निवेश कर बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ग्राहकों को ऐसी ही स्कीम ऑफर करता है।

इस स्कीम का नाम रिवैम्प्ड गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (Revamped Gold Deposit Scheme) है। इस स्कीम में ग्राहक तीन कैटगरी में से किसी एक को चुनकर अपना निवेश प्लान कर सकते हैं। पहली कैटगरी के तहत 1-3 साल के लिए सोना जमा किया जाता है। वहीं दूसरी के लिए 5-7 साल और तीसरी कैटगरी के लिए 12-15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। आप जितने समय के लिए निवेश करेंगे आपको उतना ज्यादा मोटा मुनाफा होगा।

इस स्कीम में आप कम से कम 30 ग्राम सोना डिपॉजिट रख सकते हैं जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। हालांकि 995 शुद्धता वाला सोना ही स्कीम के लिए मान्य है। मैच्योरिटी पर ग्राहक को रिटर्न के दो विकल्प मिलते हैं।

इनमें पहला विकल्प है ब्याज सहित सोने की वापसी (जितना आपने जमा करवाया था) और दूसरा विकल्प होता है ब्याज सहित सोने की तत्कालिक कीमत के बराबर कैश। इस स्कीम में एक साल का लॉक-इन पीरियड रहता है। इसके बाद किसी कारणवश समय से पहले यानी मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर पेनल्टी का भुगतान करना होता है। इस स्कीम के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: इस आधार पर होता है लाभार्थियों का चयन, फिर मिलती है होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी
2 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, बढ़कर मिलेगी सैलरी!
3 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश से पा सकते हैं हर महीने 20 हजार रुपये पेंशन
ये पढ़ा क्या?
X