ताज़ा खबर
 

SBI ने FD के बाद अब RD की दरों में भी कटौती, देखें ये है नई दरें

एसबीआई 1 साल से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली आरडी की सुविधा देता है। पहले एसबीआई की आरडी पर ब्याज दर 6.25 प्रतिशत थी।

देश का सबसे बड़ा बैंक है एसबीआई। (सांकेतिक तस्वीर)

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपनी आवर्ती जमा (RD (Recuuring Deposit)) पर ब्याज दरों में कटौती की है। यह कटौती 10 जनवरी से लागू हो गई। एसबीआई ने आरडी की ब्याज दर से 15 बेसिस प्वाइंट की कमी की है। इस कटौती के बाद बैंक आरडी पर 6.10 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। एसबीआई 1 साल से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली आरडी की सुविधा देता है। पहले एसबीआई की आरडी पर ब्याज दर 6.25 प्रतिशत थी।

ये हैं नई दरें: एक साल से 2 साल से कम की आरडी पर ब्याज दर- 6.10%
2 साल से लेकर 3 साल से कम की आरडी पर भी ब्याज दर 6.10%
3 साल से लेकर 5 साल से कम तक की आरडी पर 6.10%
5 साल से लेकर 10 साल तक की आरडी पर 6.10% ब्याज दिया जाएगा।

बता दें कि एसबाई में आरडी न्यूनतम 100 रुपए से भी शुरू की जा सकती है। हालांकि इसकी अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। आरडी पर ब्याज दर जमा अवधि के दौरान नहीं बदली जाती है।

एफडी पर भी घटायी थी ब्याज दरः एसबाई ने बीते माह ही अपने फिक्स्ड डिपॉजिट पर भी ब्याज दर में कमी की थी। एसबीआई ने एफडी में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की थी, जिसके बाद एफडी पर ब्याज दर 8.05% से घटकर 7.80% सालाना कम हो जाएगी। एसबीआई ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में MCLR में 8 बार बढ़ोत्तरी की थी।

गौरतलब है कि एसबीआई के बढ़ते एनपीए ने बैंक की आर्थिक हालत को प्रभावित किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते तीन सालों में ही किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के तहत एसबीआई का एनपीए बढ़कर दोगुना हो गया है। यह 17 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा आंका गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आपके FASTag में बचा है कितना बैलेंस? जानने के लिए जारीकर्ता बैंकों के हिसाब से इन नंबर्स पर करें मिस्ड कॉल
ये पढ़ा क्या?
X