ताज़ा खबर
 

SBI Quick-Missed Call Banking: मिनी स्टेटमेंट, चेकबुक रिक्वेस्ट से लेकर बैलेंस इंक्वायरी, ये है इस्तेमाल का तरीका

SBI Quick-Missed Call Banking: यह सेवा एक्टिवेट करने के लिए ‘REGAccount Number’ (पंजीकृत खाता संख्या) को 09223488888 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा।

SBI Quick-missed call banking: Request cheque book via SMS and missed call, State Bank of India, SMS, balance enquiry, mini statement, E-statement, interest certificate, education loan, Home loan, ATM, ATM card, ATM transaction, SBI, SBI Quick-missed call banking, Utility News, Hindi Newsएसबीआई के इस ऐप की मदद से आप बगैर बैंक जाए ये काम कर सकते हैं। (फाइल फोटोः sbi.co.in)

SBI Quick-Missed Call Banking: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ग्राहकों को ‘एसबीआई क्विक मिस्ड कॉल बैंकिंग’ की सुविधा भी देता है। इस सेवा के तहत खाताधारक महज एक मिस कॉल या फिर एसएमएस पर मिनी स्टेटमेंट, चेकबुक रिक्वेस्ट और बैलेंस इंक्वायरी से लेकर बैंक की कुछ और सुविधाओं का लाभ पा सकते हैं। हालांकि, इस सुविधा के लिए बैंक खाते में मोबाइल नंबर अपडेट कराना अनिवार्य होगा।

सबसे अच्छी बात है कि इंस्टाल होने के बाद इस ऐप को चलाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि इससे जुड़ा सारा काम मिस कॉल या फिर एसएमएस के जरिए होता है।

कैसे एक्टिवेट होगी सेवा?: यह सेवा एक्टिवेट करने के लिए ‘REGAccount Number’ (पंजीकृत खाता संख्या) को 09223488888 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना होगा। उसके बाद, यूजर के पास इसकी पुष्टि से जुड़ा एक मैसेज भेजा जाएगा।

मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवाः

– बैलेंस इंक्वायरी के लिए मिस कॉल देनी होगी या फिर ‘BAL’ लिखकर 09223766666 पर मैसेज भेजना होगा।
– पिछले पांच लेन-देन (ट्रांजैक्शंस) का मिनी स्टेटमेंट पाने के लिए भी मिस कॉल की जा सकती है, जबकि 09223866666 पर ‘MSTMT’ लिखकर भेजने से भी इसका पता चल जाएगा।
– चेकबुक हासिल करने के लिए “CHQREQ” लिखकर 09223588888 भेजें।
– बीते छह माह के ई-स्टेटमेंट के लिए ‘ESTMT लिखकर 09223588888 पर भेज दें। इस मामले में मनचाहा चार अंकों वाला नंबर ही कोड का काम करेगा, जिससे ई-स्टेटमेंट से संबंधित पीडीएफ फाइल (ई-मेल पर भेजी गई) खुलेगी।

– एजुकेशन लोन के लिए इंटरेस्ट सर्टिफिकेट (संबंधित वित्त वर्ष का) पाने के लिए ELI लिख 09223588888 पर भेजना होगा। यहां भी दस्तावेज की पीडीएफ फाइल खोलने के लिए चार अंकों वाली संख्या ही कोड का काम करेगी।
– होम लोन का इंटरेस्ट सर्टिफिकेट पाने के लिए 09223588888 पर HLI लिखकर सेंड करना होगा।
– अगर प्वॉइंट ऑफ सेल (पीओएस), एटीएम आदि पर आप अपना एटीएम कार्ड स्विच ऑफ या ऑन करना चाहते हैं, तब
‘SWON/SWOFFATM/POS/ECOM/INTL/DOM XXXX’ लिखकर 09223966666 पर अपने मोबाइल नंबर से एसएमएस भेजना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कमाल का है digilocker, आधार-पैन से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस तक यूं करें मोबाइल में सेव
2 AADHAAR कार्ड का कहीं गलत तो नहीं हो रहा इस्तेमाल? ऐसे दूर करें अपना शक
3 Xiaomi अब लाई कॉर्डलेस आयरन! जानें कीमत और खूबियां
ये पढ़ा क्या?
X