ताज़ा खबर
 

बिना नेटबैंकिंग और एटीएम के ऐसे जानें SBI खाते में कितनी रकम, ये है आसान तरीका

SBI Balance Check Free: इस सेवा की मदद से बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट के साथ ही एजुकेशन लोन ब्याज सर्टिफिकेट, होम लोन ब्याज सर्टिफिकेट आदि की जानकारी भी हासिल की जा सकती है।

बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2017-18 के दौरान केवल 3,211 नए कर्मचारी एसबीआई में शामिल हुए थे।

SBI Balance Check: यदि आपका एसबीआई बैंक में बचत खाता है और आपको अपने खाते में बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट की जानकारी लेनी है तो इसके लिए आपको नेट बैंकिंग या एटीएम की जरुरत नहीं पड़ेगी? दरअसल बैंक ने एसबीआई क्विक- मिस्ड कॉल बैंकिंग फीचर की शुरुआत की है। इस फीचर की मदद से बैंक ग्राहक सिर्फ एक मिस्ड कॉल से उपरोक्त जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा और बैंक रिकॉर्ड में उसे अपडेट कराते रहना होगा। खास बात ये है कि इस सेवा की मदद से बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट के साथ ही एजुकेशन लोन ब्याज सर्टिफिकेट, होम लोन ब्याज सर्टिफिकेट आदि की जानकारी भी हासिल की जा सकती है। हालांकि एसबीआई क्विक की मदद से किसी तरह की वित्तीय ट्रांजैक्शन की सुविधा नहीं मिलेगी।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन:SBI Quick को 3 तरीके से इस्तेमाल किया जा सकेगा। पहला तरीका ये है कि अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से प्री-डिफाइंड कीवर्ड्स को प्री-डिफाइंड मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके अलावा यदि आप एंड्रॉयड, iOS या ब्लैकबेरी फोन का इस्तेमाल करते हैं तो एसबीआई क्विक एप डाउनलोड की जा सकती है, जहां से भी यह सेवा इस्तेमाल की जा सकती है। तीसरा तरीका ये है कि एसबीआई उपभोक्ता SBI Anywhere एप का इस्तेमाल करें, जिसमें SBI Quick की सुविधाएं भी मिलेंगी। खास बात ये है कि इस एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं पड़ेगी और सिर्फ एसएमएस या मिस्ड कॉल की मदद से बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट हासिल की जा सकेगी।

कैसे करें रजिस्ट्रेशनः इस सेवा के रजिस्ट्रेशन के लिए उपभोक्ता को REG<Space>Account number के मैसेज को 09223488888 नंबर पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से भेजना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। कन्फर्मेशन मैसेज आने के बाद सेवा का लाभ लिया जा सकता है। इस सेवा में रजिस्ट्रेशन करने के बाद उपभोक्ता बैलेंस संबंधी जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, एसबीआई चेक बुक, एसबीआई ई-स्टेटमेंट (6 माह तक की), एसबीआई एजुकेशन लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट, एसबीआई होम लोन इंटरेस्ट सर्टिफिकेट आदि की जानकारी हासिल की जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App