ताज़ा खबर
 

SBI vs HDFC Bank vs ICICI Bank vs Bank of Baroda vs PNB: टैक्स बचत के लिए करनी है FD तो कर लें तुलना, कौन बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज?

आईसीआईसी बैंक में फिक्स डिपॉजिट में निवेश करने पर सामान्य कस्टमर को 6.6 जबकि सीनियर सिटीजन को 7.10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। यहां एफडी के मैच्योर होने की अवधि 5 से लेकर 10 साल की है।

टैक्स सेविंग्स एफडी पर मिलने वाला ब्याज करयोग्य होता है। (प्रतीकात्मक फोटो)

अगर आप इनकम टैक्स में छूट के लिए सेविंग्स करना चाहते हैं तो निश्चित अवधि के फिक्स डिपॉजिट में निवेश का विकल्प चुन सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से अलग-अलग अवधि के फिक्स डिपॉजिट में निवेश का विकल्प दिया जा रहा है।

इन निवेश योजनाओं में आप 1.50 लाख रुपये तक निवेश कर आयकर के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स में छूट प्राप्त कर सकते हैं। एफडी में निवेश की खास बात है कि इक्विटी की तुलना में इनमें निवेश करने में रिस्क कम होता है। हालांकि, निवेश करने की न्यूनतम रकम सभी बैंकों में अलग-अलग हो सकती है।

एसबीआई वर्तमान में सामान्य कस्टमर्स के लिए फिक्स डिपॉजिट पर 6.25 फीसदी ब्याज दर का ऑफर दे रहा है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर 6.75 फीसदी है। एसबीआई के फिक्स डिपॉजिट में आप न्यूनतम 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं। एक साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है।

एचडीएफसी बैंक के फिक्स डिपॉजिट की अवधि 10 साल की है। यहां आप न्यूनतम 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं। एचडीएफसी एफडी पर 6.30 फीसदी जबकि सीनियर सिटीजन के लिए 6.80 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। आईसीआईसी बैंक में फिक्स डिपॉजिट में निवेश करने पर सामान्य कस्टमर को 6.6 जबकि सीनियर सिटीजन को 7.10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। यहां एफडी के मैच्योर होने की अवधि 5 से लेकर 10 साल की है।

आईसीआईसीआई में न्यूनतम 10 हजार रुपये से एफडी की शुरुआत होती है। यहां भी साल में अधिक 1.50 लाख रुपये ही निवेश किया जा सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा के एफडी की अवधि 5 से 10 साल के बीच है। बैंक एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। पंजाब नेशनल बैंक में आप न्यूनतम 100 रुपये की एफडी करा सकते हैं।

पीएनबी 5 साल की एफडी पर 6.30 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। मालूम हो कि टैक्स सेविंग्स एफडी पर मिलने वाला ब्याज करयोग्य होता है। टैक्स सेविंग्स एफडी को आप समय से पहले नहीं निकाल सकते हैं। साथ ही आपको इन एफडी पर लोन लेने की भी सुविधा नहीं होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 64 मेगापिक्सल कैमरा वाला MOTOROLA ONE HYPER लॉन्च, 32MP पॉप अप सेल्फी, 45W फास्ट चार्जिंग की है सुविधा, जानें- अन्य खूबियां, कीमत
2 अगर आपका फोन 3G है तो अब होगी मुश्किल, Airtel समेत दूसरी कंपनियां ध्वस्त कर रहीं नेटवर्क, जानें-क्यों?
3 कहीं आपको भी न ऑटोमैटिक जारी हो जाए दूसरा PAN, ऐसा हुआ तो भरनी होगी भारी पेनाल्टी!