ताज़ा खबर
 

SBI में ऑनलाइन भी खुलवा सकते हैं खाता, यह है तरीका

ऑनलाइन खाता खोलने के लिए लोगों को एसबीआई की मोबाइल एप YONO या फिर बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

एसबीआई। (Image source-Reuters)

आज के डिजिटल युग में जब अधिकतर सुविधाएं लोगों को ऑनलाइन मिल रही हैं। तो ऐसे में भारतीय बैंक भी पीछे नहीं रहना चाहते हैं। यही वजह है कि देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए लोगों को ऑनलाइन बचत खाता खोलने का विकल्प दिया है। ऑनलाइन खाता खोलने के लिए लोगों को बैंक की शाखा जाने की जरुरत नहीं होगी और घर बैठे ही यह खाता खुलवाया जा सकेगा। हालांकि इस खाते में ग्राहकों को लिमिटेड सुविधाएं दी जाएंगी। बैंक ने इन ऑनलाइन खातों के बारे में अपनी अधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर पूरी जानकारी दी है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, 2 प्रकार का ऑनलाइन बचत खाता खोला जा सकेगा। जिसमें एक डिजिटल सेविंग अकाउंट और दूसरा इंस्टा सेविंग अकाउंट शामिल है। 18 साल से ज्यादा की उम्र का कोई भी नागरिक इन खातों को खुलवा सकता है।

कैसे खुलेगा ऑनलाइन बचत खाता?: ऑनलाइन खाता खोलने के लिए लोगों को एसबीआई की मोबाइल एप YONO या फिर बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद यूजर को अपने आईडी कार्ड जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। अन्य सामान्य खातों की तरह इन ऑनलाइन खातों में भी न्यूनतम बैलेंस की शर्त लागू रहेगी। हालांकि स्टेट बैंक ने अगले साल 31 मार्च तक न्यूनतम बैलेंस सीमा पर अपने ग्राहकों को छूट दी हुई है। इसका मतलब ये है कि ऑनलाइन खातों पर भी अगले साल मार्च तक इस छूट का लाभ उठाया जा सकेगा। डिजिटल बैंक अकाउंट के साथ एसबीआई एक क्लासिक एटीएम कम डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराएगा। वहीं इंस्टा सेविंग अकाउंट के साथ बैंक एक रुपे डेबिट कार्ड देगा।

इन ऑनलाइन खातों में यूजर्स को अपनी पसंद की एक होम ब्रांच भी सलेक्ट करनी होगी। डिजिटल सेविंग अकाउंट को यदि यूजर चाहते हैं तो, संयुक्त अकाउंट में भी ट्रांसफर करा सकेंगे। हालांकि इसके लिए यूजर को बैंक शाखा जाना होगा। डिजिटल सेविंग अकाउंट होल्डर यूजर्स को चेकबुक की भी सुविधा मिलेगी। हालांकि इंस्टा सेविंग अकाउंट में यह सुविधा नहीं होगी। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहकों को केवाईसी की प्रक्रिया के लिए बैंक शाखा जाना ही पड़ेगा। हालांकि बैंक खाता खुलवाने के कुछ दिन बाद ही यह प्रक्रिया होगी। वहीं इंस्टा सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को खाता खुलवाने के एक साल तक के समय में केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App