ताज़ा खबर
 

SBI के एटीएम से निकालना है पैसा लेकिन पता नहीं लोकेशन? यूं आसानी से लगाएं पता

एसबीआई ने अपने एटीएम कार्ड धारकों के लिए टॉकिंग एटीम लोकेटर का ऑप्शन शुरू किया है। इसके जरिए कोई भी यूजर अपने मोबाइल फोन में एसबीआई की वेबसाइट या एसबीआई के ऐप के जरिए अपने आसपास मौजूद एटीएम का पता लगा सकता है।

State bank of India, SBI,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया। (फाइल फोटो)

कई बार कहीं बाहर घूमने और सफर पर निकले के दौरान जेब में रुपए ना होने पर डेबिट कार्ड यानी एटीम कार्ड ही आपका सहारा बनता है। लेकिन एटीम कार्ड होने के बावजूद आपके पास अगर एटीम की लोकेशन नहीं होतो आप क्या करेंगे। ऐसी ही परिस्थिति से निपटने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए खास सुविधा की शुरुआत की है। एसबीआई ने अपने एटीएम कार्ड धारकों के लिए टॉकिंग एटीम लोकेटर का ऑप्शन शुरू किया है।

इसके जरिए कोई भी यूजर अपने मोबाइल फोन में एसबीआई की वेबसाइट या एसबीआई के ऐप के जरिए अपने आसपास मौजूद एटीएम का पता लगा सकता है।इसके लिए आपको  एसबीआई की वेबसाइट या एसबीआई के ऐप जरिए टॉकिंग एटीएम लोकेटर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके राज्या चुनने का विकल्प आएगा।

आप जिस राज्य में हैं उस राज्य का चुनाव करें। इसके बाद आपके सामने विकल्प होगा कि आप जिस जिले में हैं उसे चुने। इसे चुनने के बाद आपके जिले जितने एसबीआई के एटीएम मौजूद है सब आपके फोन के स्क्रीन पर दिखने लगेंगे। इसके बाद आप अपने नजदीकी एटीएम पर जाकर पैसे का लेन-देन कर सकते हैं।

एसबीआई लगातार अपने ग्राहकों के लिए सुविधाओं में बदलाव कर रहा है। हाल ही में एसबीआई ने योनो ऐप फीचर भी अपने ग्राहको के लिए लॉन्च किया। बैंक ने फर्जीवाड़े से निजात पाने के लिए योनो ऐप के जरिए एटीएम से पैसा निकालने की सुविधा कुछ दिनों में मुहैया कराने वाला है। एसबीआई के 60 एटीएम बूथ में से 28 हजार बूथों पर इसकी टेस्ट कर ली गई है। बाकी एटीएम बूथों पर इसकी टेस्टिंग की जा रही है। इस खास ऐप के जरिए ग्राहक बिना कार्ड लगाए फोन से ऐप के जरिए पैसे निकाल सकेंगे।

क्या है प्रक्रिया?
इस ऐप के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एसबीआई खाताधारकों को अपने फोन में यह ऐप डाउनलोड करना होगा इसके बाद एटीएम का कार्ड नंबर और पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके फोन में कैश का ऑप्शन आएगा। आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके रिजस्टर्ड मोबइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगी। इस ओटीपी की वैधता 30 मिनट तक रहेगी आप यह ओटीपी किसी भी एटीएम में डालकर पैसे निकाल सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC: गुर्जर आंदोलन की वजह से कई ट्रेनें फिर हुईं रद्द और डायवर्ट, देखें पूरी लिस्ट
2 यात्रीगण ध्यान दें- ट्रेन 18 में भोजन चुनने या हटाने का विकल्प नहीं, हर हाल में लेना होगा खाना
3 IRCTC: ट्रेन टिकट से लेकर रेलवे सुरक्षा पर चाहते हैं करना शिकायत या देना सुझाव? ये हैं तरीके
ये पढ़ा क्या?
X