ताज़ा खबर
 

SBI लाइफ स्मार्ट बचत स्कीम: पांच साल तक करें निवेश, मिलेंगे 19 लाख रुपये से ज्यादा! और भी कई फायदें

SBI LIFE SMART BACHAT: लाइफ स्मार्ट बचत स्कीम दो विकल्पों के साथ ग्राहकों को मुहैया करवाया जाता है। पहला एंडोमेंट विकल्प और दूसरा एंडोमेंट विकल्प के साथ आकस्मिक मृत्यु और कुल स्थायी विकलांगता लाभ वाला विकल्प।

प्रतीकात्मक तस्वीर

SBI LIFE SMART BACHAT: यूं तो अलग-अलग बैंकों की तरफ से ग्राहकों कई तरह की बचत स्कीम मुहैया करवाई जाती है। बैंक ग्राहकों को इन बचत स्कीम में निवेश पर कई फायदे देते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में भी ग्राहकों को बचत स्कीम में कई फायदे मिलते हैं। वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) भी अपने ग्राहकों को कई बचत स्कीम मुहैया करवाता है। आज हम आपको एसबीआई के लाइफ स्मार्ट बचत स्कीम के बारे में बता रहे हैं इसमें पांच साल तक निवेश करने पर आपका 19 लाख रुपये से ज्यादा मिल सकते हैं।

दरअसल लाइफ स्मार्ट बचत स्कीम दो विकल्पों के साथ ग्राहकों को मुहैया करवाया जाता है। पहला एंडोमेंट विकल्प और दूसरा एंडोमेंट विकल्प के साथ आकस्मिक मृत्यु और कुल स्थायी विकलांगता लाभ वाला विकल्प। पहले वाले विकल्प के लिए न्यूनतम उम्र 8 साल तो दूसरे वाले विकल्प में निवेश के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल रखी गई है वहीं अधिकतम उम्र 50 वर्ष है। इसमें आप न्यूनतम एक लाख रुपये का सम एश्योर्ड ले सकते हैं और अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं।

यह व्यक्तिगत नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग एंडोमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। अगर भविष्य की अनिश्चितताएं आपको लंबी अवधि के निवेश प्लान में प्रतिबद्धता से रोक रही हैं तो आप इस प्लान में निवेश कर सकते हैं।

यह लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट टर्म प्लान आपको और आपके परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षा, संपूर्ण पॉलिसी टर्म में सिंपल रिवर्शनरी बोनस प्रदान करता है। इसमें आप अपनी जेब के हिसाब से प्रीमियम पेमेंट टर्म और पॉलिसी टर्म चुन सकते हैं।

मान लीजिए कोई 30 वर्षीय व्यक्ति आकस्मिक मृत्यु और कुल स्थायी विकलांगता लाभ वाला विकल्प चुनता है। इसके साथ ही वह 20 साल वाले पॉलिसी पीरियड और पांच साल के पीपीटी टर्म को चुनता है। इसके साथ ही वह 10 लाख के सम एश्योर्ड को चुनता है। इन विकल्पों को चुनने के बाद पॉलिसीधारक को मंथली 11,600 रुपये और सालाना 1,36, 570 रुपये कुल पांच साल के लिए भरने होंगे। इसके बाद अगले 15 साल तक आपको कोई किश्त नहीं भरनी। इसके बाद आपको 50 वर्ष की उम्र में 10 लाख का सम एश्योर्ड और 9,50,000 रुपये बोनस मिलेगा।

Next Stories
1 आधारकार्ड में बॉयोमेट्रिक लॉक होने से अटके पड़े हैं काम? ऐसे घर बैठे करें अनलॉक
2 रेलवे ने आज कैंसिल की 709 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट
3 आप जो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं वो किसके नाम पर है रजिस्टर? चुटकियों में एप से करें पता
ये पढ़ा क्या?
X