ताज़ा खबर
 

SBI ने ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, साइबर फ्रॉड से बचने के लिए बताए डिजिटल लेनदेन के टिप्स

अगर आप भी पेमेंट के लेन देने में नेट बैंकिग का इस्तेमाल करते हैं तो ये अलर्ट आपके लिए ही है।

SBI issued Alert to customers To avoid cyber fraud Use YONO and BHIM app for transactionएसबीआई ने दिए अपने ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के टिप्स। ( फोटो- QQCR.COM)

देश में चल रही कोरोना महामारी के चलते लगभग हर राज्य की सरकार लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे प्रभावी कदम उठा रही है ताकि जनता द्वारा दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कोरोना से लड़ा जा सके जो काफी प्रभावी साबित हो रहा है।

लेकिन इस लॉकडाउन और दो गज की दूरी ने लोगों के बीच एक बार फिर कैश के बजाय डिजिटल यानी प्लास्टिक मनी के चलन को बढ़ा दिया है। जिसके चलते लोग घर बैठ कर अपने जरूरी सेवाओं के शुल्क का भुगतान कर रहे हैं। लेकिन ये डिजिटल लेनदेन जितना सिंपल और यूजर फ्रेंडली है उतना ही असुरक्षित भी लेकिन ये असुरक्षित तभी होता है जब कस्टमर्स की तरफ से सावधानी न बरती जाए।

लोगों के बीच बढ़ रहे डिजिटल लेनदेन और इंटरनेट पर तेजी से ठगी का शिकार हो रहे लोगों को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
ताकि आप समय रहते इस तरह की ठगी से बच सकें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया है जिसमें बैंक ने अपने ग्राहकों से अनुरोध करते हुए कहा है कि वो अपने बैंकिंग विवरणों की जानकारी किसी भी व्यक्ति के साथ साझा न करें।
इसके साथ ही बैंक ने किसी भी दूसरे व्यक्ति को अपने फ़ोन या कंप्यूटर के माध्यम से अपनी बैंकिंग या बैंक खाते की जानकारी नहीं देने की बात भी कही है।

एसबीआई ने एक और ट्वीट के माध्यम अपने ग्राहकों से आग्रह करते हुए कहा है कि वो अपने बैंकिंग से जुड़ी डिटेल्स को किसी के साथ शेयर न करें। और न ही किसी व्यक्ति को अपने फोन या कंप्यूटर के माध्यम से अपने बैंक खाते तक पहुंचने दें। (ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

एसबीआई ने यह भी कहा कि अगर कोई इमरजेंसी फंड ट्रांसफर करने की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए आप एसबीआई के योनो और भीम ऐप का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो उसके सुरक्षा फीचर्स और प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखने के बाद ही उसका इस्तेमाल करें।  ताकि कोरोना महामारी के इस संकट काल में आपको किसी भी तरह का आर्थिक नुकसान उठाना न पड़े।

कोरोना काल में तेजी से बढ़ रहे ठगी के मामलों को देखकर ही एसबीआई ने ये अलर्ट जारी किया है जिसमें एक वीडियो के माध्यम से भी कस्टमर को सूचित किया गया है जिसमें सायबर ठग क्विक व्यू ऐप के जरिए आप के स्मार्टफोन या कंप्यूटर में घुसकर आपकी सारी जानकारी चुरा कर आपका अकाउंट खाली कर देते हैं।

इसके अलावा ये ठग बैंक अधिकारी बनकर भी लोगों से जानकारी हासिल करते हैं और उनके पैसों पर हाथ साफ करते हैं। इसलिए बैंक ने अपने ग्राहकों से इस क्विक व्यू ऐप का इस्तेमाल न करने की अपील की है।

Next Stories
1 Post office saving scheme: गारंटी के साथ पैसा होगा दोगुना, अगर करेंगे डाकघर की इन 4 योजनाओं में निवेश
2 Tailor Shop Yojana: हुनरमंद युवाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी यूपी सरकार, इस योजना में देगी 20 हजार रुपये
3 Google की इस सर्विस पर लगेगा चार्ज, जून तक फ्री में इस्तेमाल का मौका
यह पढ़ा क्या?
X