scorecardresearch

SBI ने बढ़ाई FD पर ब्याज दर पर क्या HDFC, Axis और Kotak सहित अन्य बैकों से अधिक है रेट? जानें- कौन बेहतर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दर में 0.10 फीसदी की इजाफा किया है। वहीं एचडीएफसी बैंक ने 0.05 से 0.1 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है।

State Bank of India, HDFC Bank, Axis Bank, Kotak Mahindra Bank,
बैंकों ने एफडी के सभी मैच्योरिटी पीडियड के लिए ब्याज दर नहीं बढ़ाई है ये बढ़ोतरी कुछ खास अवधि की बचत योजना के लिए है।

देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टैट बैंक ऑफ इंडिया ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही प्राइवेट बैंक एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज में इजाफा किया है। आपको बता दें बीते काफी समय से बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज में कोई बढोतरी नहीं की है। जिसके बाद नए साल में पहली बार इन बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज में इजाफा किया है।

जहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दर में 0.10 फीसदी की इजाफा किया है। वहीं एचडीएफसी बैंक ने 0.05 से 0.1 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। दूसरी ओर कोटक महिंद्रा ने पिछले दिनों मामूली बढ़ोतरी की थी। आपको बता दें इन बैंकों ने एफडी के सभी मैच्योरिटी पीडियड के लिए ब्याज दर नहीं बढ़ाई है ये बढ़ोतरी कुछ खास अवधि की बचत योजना के लिए है।

SBI में इन FD पर मिलेगा इतना ब्याज – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दो करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 1 से 2 साल तक की अवधि के लिए ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वॉइंट्स की बढ़ोतरी की है। इस अवधि की एफडी पर अब ब्याज दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 5.1 फीसदी कर दिया गया है। ये ब्याज दर 15 जनवरी 2022 से प्रभावी होगी। वहीं सीनियर सिटीजन को इस अवधि में एफडी पर 5.6 फीसदी की ब्याज मिलेगी। जो पहले 5.5 हुआ करती थी।

एचडीएफसी बैंक में FD पर ब्याज – एचडीएफसी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के मामले में खास अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.05-0.1 फीसदी का इजाफा किया है। अब बैंक में ‘2 साल 1 दिन से लेकर 3 साल तक’ की एफडी पर ब्याज दर 5.2 फीसदी सालाना, ‘3 साल 1 दिन से लेकर 5 साल तक’ की एफडी पर 5.4 फीसदी सालाना और ‘5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक’ की एफडी पर 5.6 फीसदी सालाना होगी।

Kotak Mahindra Bank में एफडी पर ब्याज – कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से 7 से 30 दिन, 31 से 90 दिन और 91 से 120 दिन की एफडी पर 2.5, 2.75 और 3 प्रतिशत की ब्याज दी जाएगी। साथ ही 23 महीने से ज्यादा की एफडी पर 5.10 प्रतिशत ब्याज और 5 साल से ज्यादा के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.3 प्रतिशत की ब्याज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: गलत हाथ में तो नहीं है आपके आधार कार्ड डिटेल्स? पता लगाएं ऐसे

एक्सिस बैंक में FD पर ब्याज – एसबीआई, एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा की तरह एक्सिस बैंक ने एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन बैंक की ओर से 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर 5 साल के लिए 5.75 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। वहीं बैंक की ओर से इतनी ही रकम पर 2 और 3 साल तक एफडी कराने पर 5.40 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट